कनाडा की ग्रीन पार्टी प्रमुख ने चुनावी हार के बाद दिया इस्तीफा
कनाडा की ग्रीन पार्टी प्रमुख ने चुनावी हार के बाद दिया इस्तीफा
Share:

कनाडा की ग्रीन पार्टी की नेता एनामी पॉल ने 20 सितंबर को 44वें संसदीय चुनाव में देश के हाउस ऑफ कॉमन्स में एक सीट जीतने और अपनी पार्टी की सीट संख्या बढ़ाने में विफल रहने के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को अपनी घोषणा में, पॉल ने कहा कि वह इस्तीफा दे रही हैं क्योंकि वह एक भ्रष्ट नेतृत्व की समीक्षा के माध्यम से जाने के लिए सहन नहीं कर सकती थी, एक प्रक्रिया जिसे औपचारिक रूप से 25 सितंबर को चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद शुरू किया गया था।

चुनाव में, ग्रीन पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमन्स की दो सीटें जीतीं और लोकप्रिय वोट के अपने हिस्से में एक महत्वपूर्ण गिरावट का सामना करना पड़ा। पार्टी ने कुल वोट प्रतिशत में छठा स्थान हासिल किया, जो 2019 में सुरक्षित 6.5 प्रतिशत से गिरकर 2.3 प्रतिशत हो गया। 2019 में प्राप्त 1,189,631 मतों के विपरीत, 2021 में सिर्फ 398,775 कनाडाई लोगों ने ग्रीन पार्टी को वोट दिया।

पार्टी के नियमों के तहत, पॉल प्रधान मंत्री नहीं बने, उन्हें छह महीने के भीतर नेतृत्व की समीक्षा का सामना करना पड़ेगा। उस प्रक्रिया में मतदान 26 अक्टूबर से शुरू होना था। पॉल अक्टूबर 2020 में पार्टी के नेता बने, कनाडा में एक प्रमुख राजनीतिक दल के नेता चुने जाने वाली पहली यहूदी महिला और पहली अश्वेत महिला के रूप में इतिहास बनाए।

'अचानक नहीं भड़का था दिल्ली दंगा, ये एक सोची-समझी साजिश थी' - हाई कोर्ट की तल्ख़ टिप्पणी

हुजूराबाद निर्वाचन क्षेत्र में इस माह से शुरू होंगे उपचुनाव

खुदाई में मिला सम्राट अशोक के काल का चबूतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -