राजनेता के साथ-साथ बेहतरीन लेखक भी हैं ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक
राजनेता के साथ-साथ बेहतरीन लेखक भी हैं ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक
Share:

भारत (India) में बहुत कम सीएम ऐसे हैं जिन्होंने लंबे वक़्त तक अपने प्रदेश की बागडोर भी अपने हाथ में ले ली. जिनमे से एक प्रमुख नाम ओडिशा के सीएम नवीन पटनाय (Naveen Patnaik) क का है. नवीन बीते 21 वर्ष से ओडिशा के सीएम (Chief Minister of Odisha) हैं जो ओडिशा के लिए रिकॉर्ड हैं. नवीन एक राजनेता होने के साथ साथ एक लेखक के तौर पर भी पहचाने जाते हैं. प्रचार प्रसार से खुद को दूर रखने वाले नवीन पटनायक को ओडिशा में भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ने वाले नेता के रूप में भी पहचाने जाते है. एक लोकप्रिय नेता होने के उपरांत भी उनके बारे में बहुत सी ऐसी बाते हैं जो लोग नहीं जानते हैं.

नवीन पटनायक का जन्म 16 अक्टूबर कटक में हुआ था कायस्थ परिवार में हो गया था. उनके पिता बीजू पटनायक भी ओडिशा के सीएम रहे थे. उनके शिक्षा देहरादून के वेलहेम बॉयज स्कूल और फिर दून स्कूल में हुई थी. जिसके उपरांत वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में कला स्नातक हुए. नवीन पटनायक अपने युवाकाल में राजनीति से दूर ही रहा करते थे और ओडिशा में अब नहीं रह रहे.

जब वर्ष 1997 में उनके पिता का देहांत हुआ, तब नवीन ओडिशा लौटे और राजनीति में आए और अपने पिता के नाम पर बीजू जनता दल की स्थापना की और फिर पीछे मुड़कर अब तक नहीं देखा. वर्ष 2000 से ही वे ओडिशा के मुख्यमंत्री पर बने हैं. उन्होंने अपने पिता की ही तरह नौकरशाही पर कड़ा नियंत्रण रखा और अपने प्रदेश को विकास की राह पर केंद्रित कर लिया है.

नवीन पटनायक राजनेता होने के बावजूद सार्वजनिक तौर पर बहुत खुले व्यक्ति नहीं हैं. वे निजता को बहुत पसंद करते हैं और निजी तौर पर प्रचार प्रसार से दूर रहते हैं. उनके बहुत कम इंटरव्यू देखे गए हैं. यहां तक कि वे सोशल मीडिया तक से दूर रहते हैं. वे अपने पास अलग से निजी फोन तक नहीं रखते हैं. सादगी पसंद नवीन अपनी सेहत का भी खूब ख्याल रखते हैं. लेकिन इसके बाद भी वे सिगरेट के भी शौकीन हैं. उन्हें सुबह उठ कर बेड टी की जगह पपीते का जूस पीना पसंद है. लेकिन वे खाने के बहुत शौकीन हैं उन्हें सब्जी में भरवां भिंडी और सफेद सॉस के साथ चिकन फ्राय बहुत पसंद भी थे.

दिल्ली के बाद अब गुरुग्राम में भी पटाखों पर बैन, दिवाली-न्यू ईयर पर नहीं होगी आतिशबाज़ी

‘गाय गोद लेने’ के लिए 100 करोड़ रुपये दान करेंगे इस राज्य के सरकारी कर्मचारी

हिमाचल चुनाव का शंखनाद हो चुका, लेकिन दिल्ली नगर निगम चुनाव का बिगुल कब बजेगा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -