रन अप कार्यक्रम हेतु आर्ट आॅफ लिविंग को चुकाना पड़ सकते हैं 120 करोड़ रूपए
रन अप कार्यक्रम हेतु आर्ट आॅफ लिविंग को चुकाना पड़ सकते हैं 120 करोड़ रूपए
Share:

नई दिल्ली : आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा 11 मार्च से 13 मार्च तक दिल्ली के यमुना बाढ़ क्षेत्र में रन अप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, मगर इस आयोजन को लेकर यह जानकारी सामने आई है कि आर्ट आॅफ लिविंग संस्था को इसके लिए करीब 120 करोड़ रूपए जुर्माना देना पड़ सकता है। इस कार्यक्रम में आध्यात्मिक गुरू श्रीश्री रविशंकर के करीब साढ़े तीन लाख अनुयायी शामिल हो सकते हैं। इस कार्यक्रम हेत पश्चिमी यमुना क्षेत्र में 1000 एकड़ में विशाल मंच, पान्टून पुल, कनाद आदि लगाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं।

इस कार्यक्रम को लेकर इसी बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह मंच 7 एकड़ में बनाया जा रहा है। हालांकि संस्थान को बाढ़ क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नेशनल ट्रिब्यूनल के पैनल ने संस्था पर 120 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाने और राशि कार्यक्रम से पूर्व ही वसूलने की सिफारिश एनजीटीसी को देने के लिए कहा है। हालांकि पैनल सदस्यों ने इस हेतु बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का दौरान भी किया है। इन्होंने यह देखा कि पश्चिमी ओर बड़े पैमाने पर कार्यक्रम हेतु कार्य किया जा रहा है। इससे बाढ़ क्षेत्र के क्षतिग्रस्त होने की आशंका जताई जा रही है। 

इस तरह के कार्यक्रम के बाद बाढ़ क्षेत्र की मरम्मत में लगभग 100 से 120 करोड़ रूपए का खर्च होने की संभावना जताई गई है। कार्यक्रम के मद्देनजर पैनल ने आर्ट आॅफ लिविंग के इस कार्यक्रम को संबोधित किया है जिसमें कहा गया है कि जल संसाधन मंत्रालय के सचिव शशि शेखर के नेतृत्व में बने पैनल में पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के सीआर बाबू, आईआईटी दिल्ली के प्रो एके गोसाई और जयपुर के प्रो. ब्रिज गोपाल आदि सम्मिलित थे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -