चीन के साथ गलवन घाटी में खूनी संघर्ष के बाद भारत ने बढ़ाई सैन्य तादाद
चीन के साथ गलवन घाटी में खूनी संघर्ष के बाद भारत ने बढ़ाई सैन्य तादाद
Share:

सोमवार रात को गलवन घाटी में चीनी सैनिकों की धोखेबाजी का मुंहतोड़ जवाब देने के बाद अब भारतीय सेना इस मोर्चे पर कोई कसर छोड़ने को तैयार नहीं है. सेना ने चीन से लगी सभी सीमाओं के अग्रिम मोर्चो पर तैनाती बढ़ा दी है. कई सीमावर्ती गांवों को भी खाली कराया जा रहा है. इस बीच, मौजूदा हालात सामान्य करने के लिए सैन्य कमांडर स्तर पर हुई बातचीत में गुरुवार को सेना ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि गलवन घाटी में पहले की स्थिति बहाल करने के अलावा इसका चीन के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है.

चीन को एक और झटका देने की तैयारी, चीनी सामानों पर बढ़ सकती है कस्टम ड्यूटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गलवन घाटी पर दावा ठोकने की चालबाजी में लगी चीनी सेना के रुख के कारण लगातार तीसरे दिन भी बातचीत का कोई हल नहीं निकला. हालांकि बैठक के नतीजों को लेकर दोनों पक्षों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया. भारत-चीन के सैन्य कमांडर स्तर की बैठक गुरुवार को भी गलवन घाटी के प्वाइंट-14 के करीब ही हुई जहां सोमवार की रात भीषण हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. सामरिक सूत्रों ने फिर बताया कि चीन भले इस घटना में अपने हताहतों की संख्या पर मुंह नहीं खोल रहा, मगर उसके करीब 45 सैनिक हताहत हुए हैं. इस बीच भारतीय सेना ने अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट का खंडन करते हुए स्पष्ट किया है कि भारत का कोई सैनिक सोमवार की झड़प के बाद से लापता नहीं है.

राहुल गाँधी पर केंद्रीय मंत्री का करारा पलटवार, बोले- उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की समझ नहीं

इसके अलावा गलवन घाटी की घटना के बाद भारतीय फौज ने यहां पर अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है. इतना ही नहीं इस जगह से करीब दो-तीन किलोमीटर दूर सेना के दर्जनों ट्रक अपने जरूरी संसाधनों के साथ खड़े हैं. वहीं चीन ने भी गलवन घाटी से एक किलोमीटर दूर एलएसी के पार अपने इलाके में सैन्य वाहनों और सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है. वहीं चीनी सेना अब भी गलवन घाटी में संघर्ष के इलाके से पीछे हटने को तैयार नहीं है. वहीं चीन ने भी गलवन घाटी से एक किलोमीटर दूर एलएसी के पार अपने इलाके में सैन्य वाहनों और सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है. 

तिब्बत पीएम बोले- गलवान घाटी पर चीन का कोई अधिकार नहीं, जिनपिंग सरकार का दावा गलत

योग दिवस पर देशवासियों से पीएम मोदी की अपील- घर पर परिवार संग करें योग

मोरारी बापू को मारने दौड़े पूर्व भाजपा MLA, श्रीकृष्ण के वंशजों से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -