चीन को एक और झटका देने की तैयारी, चीनी सामानों पर बढ़ सकती है कस्टम ड्यूटी
चीन को एक और झटका देने की तैयारी, चीनी सामानों पर बढ़ सकती है कस्टम ड्यूटी
Share:

नई दिल्ली: चीन से जारी तनातनी के बीच मोदी सरकार कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के बारे में विचार कर रही है. चीन से आयात होने वाले सामानों पर सरकार द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है. हालांकि, अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. गैर-जरुरी सामानों के आयात में कटौती का प्रयास है. फिलहाल वाणिज्य मंत्रालय इसे लेकर वित्त मंत्रालय से बात कर रहा है.

भारत के कुल इम्पोर्ट का तक़रीबन 14 प्रतिशत चीन से आता है. अप्रैल 2019-फरवरी 2020 के बीच, भारत ने 62.4 बिलियन डालर का सामान इम्पोर्ट किया है, जबकि पड़ोसी देश में निर्यात 15.5 बिलियन डालर था. चीन से इम्पोर्ट किए जाने वाले मुख्य सामान में घड़ियां, खिलौने, खेल के सामान, फर्नीचर, गद्दे, प्लास्टिक, बिजली के उपकरण, रसायन, लोहा और इस्पात की वस्तुएं, खनिज ईंधन शामिल हैं. 

आपको बता दें कि लद्दाख के गलवान घाटी में चीन की हरकत के बाद भारत अब उसे सबक सिखाने में जुट गया है. इससे पहले इंडियन रेलवे ने चीनी कंपनी से अपना एक अनुबंध खत्म कर दिया. 2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ का कंडक्ट हुआ था, जिसमें उसे 417 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था. सरकार BSNL और MTNL को पहले ही आदेश दे चुकी है कि वो चीनी उपकरणों का उपयोग कम करें.

सोने-चांदी की कीमत में आया उछाल, जानें नया भाव

भारतीय शेयर बाजार में रहा जबरदस्त उछाल, कई शेयरों में नजर आई तेजी

एक कमरे के घर में जन्में दमानी ने कमाए अरबोंं रु, जाने जीवन के रोचक तथ्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -