अर्जुन मुंडा ने की जनजातियों के भारत आदि महोत्सव की यात्रा
अर्जुन मुंडा ने की जनजातियों के भारत आदि महोत्सव की यात्रा
Share:

ट्राइबल इंडिया आडी महोत्सव- जनजातीय शिल्प, संस्कृति और वाणिज्य की भावना का उत्सव 15 फरवरी 2021 तक दिल्ली हाट में सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक चलेगा। आदिवासी मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को अपनी पत्नी के साथ आडी महोत्सव में दर्शन किए। जनजातीय महोत्सव में अच्छी मात्रा में समय बिताने के लिए श्रीमती मुंडा और श्री मुंडा ने विभिन्न स्टालों का दौरा किया, जिसमें प्रदर्शन पर विविध, सुंदर उत्पादों की सराहना की गई। उन्होंने ओडिशा से पट्टाचित्रा चित्रों की जांच करने में विशेष रुचि ली; मध्य प्रदेश से चंदेरी रेशम और हिमाचल प्रदेश से आभूषण में भी रुचि ली।

आदिवासी लोगों की गौरवशाली पहचान और संस्कृति को दर्शाते हुए, अदी महोत्सव समृद्ध और कलात्मक आदिवासी विरासत और कपड़ा परंपराओं का एक शानदार भंडार है। उनकी कालजयी कलाएँ हैं, चाहे वह छत्तीसगढ़ की खूबसूरत दस्तकारी ज्वेलरी हो, या उत्तर-पूर्व से मनके हार; मणिपुर से अद्वितीय लोंगपी बर्तनों; और जयपुर से उत्तम मीनाकारी कार्य; इस पखवाड़े भर के त्योहार पर प्रदर्शित किए जा रहे हैं। इन विरासत उत्पादों के अलावा, ट्राइब्स इंडिया आडी महोत्सव में विभिन्न प्रकार के जीवंत, टिकाऊ आदिवासी बुनाई और वस्त्र जैसे माहेश्वरी रेशम और मध्य प्रदेश से प्रसिद्ध बाग प्रिंट, महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र से करवत कथा रेशम और पूर्वोत्तर से अहिंसा रेशम का भी घर है। पूर्वोत्तर, लद्दाख और उत्तराखंड से शॉल, स्टोल्स और जैकेट भी उपलब्ध हैं।

देश भर के 200 से अधिक स्टालों और लगभग 1000 कारीगरों ने अपनी अनूठी कहानियों के साथ भाग लिया, आदि महोत्सव, TRIFED द्वारा आयोजित एक वार्षिक आदिवासी उत्सव है, जो आदिवासियों को मुख्यधारा में आकर्षित करने और उन्हें अपना अनूठा प्रदर्शन करने का मौका देता है। बड़े दर्शकों के लिए उत्पादों की श्रेणी। यह एक ऐसा मंच भी है जहां शहरी दर्शकों को आदिवासियों के प्राकृतिक तरीकों के बारे में अधिक जानने और उनकी सादगी को आत्मसात करने का अवसर मिलता है। त्योहार पर आदिवासी भोजन और वन उत्पाद, प्रतिरक्षा-बूस्टर, विरासत वस्त्र और भीलों का प्रदर्शन और बिक्री होती है।

ताजमहल के पास चल रहा था हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट, उज़्बेकिस्तान से लाई गईं थी युवतियां

चारा घोटाला: लालू यादव को कोर्ट से राहत नहीं, अब जमानत याचिका पर 19 फ़रवरी को सुनवाई

भाजपा ने कर्नाटका के विधायक को दिया कारण बताओ नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -