लाल किला पर हमले के आरोपी आरिफ को जल्द होगी फांसी, डेथ वारंट के लिए कोर्ट पहुंचा पत्र
लाल किला पर हमले के आरोपी आरिफ को जल्द होगी फांसी, डेथ वारंट के लिए कोर्ट पहुंचा पत्र
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में वर्ष 2000 में लाल किले पर हुए हमले का दोषी जल्द ही फांसी पर चढ़ाया जा सकता है। दिल्ली कारागार विभाग ने लाल किला हमले के दोषी के खिलाफ डेथ वारंट (Death Warrant) जारी करने के लिए दिल्ली की एक कोर्ट को लेटर लिखा है। अधिकारियों ने सोमवार (20 जनवरी) को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने गत वर्ष नवंबर में लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आतंकी मोहम्मद आरिफ उर्फ अशफाक की उस याचिका को ठुकरा दिया था, जिसमें उसे फांसी की सजा देने के अपने फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने कहा है कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कोर्ट को लिखा है और आगे की प्रक्रिया आरम्भ की है। आरिफ ने अपनी सजा कम करने के लिए राष्ट्रपति को दया याचिका नहीं भेजो है। अधिकारी ने कहा कि अदालत में यह मामला 27 फरवरी के लिए सूचीबद्ध है। बता दें कि, 22 दिसंबर 2000 की रात को, कुछ आतंकी दिल्ली के लाल किले में घुस आए थे, जहां भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स की यूनिट 7 ड्यूटी दे रही थी, आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चला दीं थी।

इस आतंकी हमले में सेना के तीन जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे। आतंकी बाद में लालकिले की पिछली तरफ की बाउंड्री को लांघ कर फरार हो गए थे। अक्टूबर 2005 में लोअर कोर्ट ने आरिफ को मौत की सजा सुनाई थी, सितंबर 2007 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने सजा को बरकरार रखा था। इसके बाद उसने उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था। यहां से भी उसे कोई राहत नहीं मिली और अगस्त 2011 में सर्वोच्च न्यायालय ने आरिफ को दी गई मौत की सजा पर अपनी मुहर लगा दी थी। 

अब दिल्ली में नहीं चलेगी बाइक टैक्सी ! केजरीवाल सरकार ने दी चेतावनी, लगेगा भारी जुर्माना

1984 सिख दंगों के आरोपी 'जगदीश टाइटलर' को कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी, भड़की भाजपा

JDU छोड़ने वाले उपेंद्र कुशवाहा ने किया नई पार्टी का ऐलान, बोले- गलत रास्ते पर नितीश कुमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -