क्या आप भी है ब्लैकहेड्स से परेशान, तो करिये ये घरेलु उपाए
क्या आप भी है ब्लैकहेड्स से परेशान, तो करिये ये घरेलु उपाए
Share:

ब्लैकहेड्स महिलाओ की आम समस्या बना हुआ है। आज कल हर महिला ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से निजात पाना चाहतीं है। आपके जहन में कभी न कभी यह बात ज़रूर आयी होगी, की आखिर ये ब्लैकहेड्स होते क्या है? जी दरहसल ब्लैकहेड्स किसी भी उम्र में, धूल मिट्टी के कारण हो सकते हैं। मूल रूप से अगर चेहरे को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो ब्लैकहेड्स होते हैं। कई बार ब्लैकहेड्स कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण भी हो सकते  है। त्वचा के छिद्र, जो तेल और गंदगी के संचय से बंद हो जाते हैं, डेड कोशिकाओं के कारण या फिर हार्मोनल डिसऑर्ड आदि के कारण भी हो जाते हैं। शुरुआत में ब्लैकहेड्स के छिद्र कम होते हैं जिन्हें ध्यान नहीं दिया गया तो यह फैलते जाते हैं। इनकी सतह काली दिखाई देती है, इसलिए इन्हे ब्लैकहेड्स कहा जाता है। यह ब्लैकहेड्स शरीर के विभिन्न अंगो में पाए जाते है जैसे की पीठ, गर्दन, अंडरआर्म्स, सिर, व नाक। अब आपको घबराने की और महंगे इलाज कराने की ज़रूरत नहीं है,क्यूंकि आज हम आपको कई ऐसे घरेलु उपचार बताने जा रहे है जो की ब्लैकहेड्स पर बहुत कारगर है। 

➜ ब्लैकहेड्स वाली जगह पर नमक के पानी से मालिश करे और 15 मिनट बाद दही लगाकर हल्के हाथो से सर्कुलर मोशन में मसाज करे। इससे ब्लैकहेड्स के साथ-साथ चेहरे पर होने वाली जलन भी दूर हो जाएगी। 

➜ एक चम्मच शहद में 2 चम्मच काला नमक मिलाएं। इसे लगाने से ब्लैकहेड्स के साथ-साथ डेड स्किन की समस्या भी दूर होती है। साथ ही ये एक्स्ट्रा ऑयल को सोखकर पोर्स को खोलने में भी मदद करता है।

➜ ब्लैकहेड्स को दूर करने में नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। ब्लैकहेड्स वाली जगह पर आप नींबू के रस से मालिश करे, फिर उसी जगह पर नमक लगाकर गोलाई से हल्के हाथों से मसाज करे। 10 मिनट के बाद इसे गरम पानी से धो ले।

➜ चीनी का इस्तेमाल भी आप ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए कर सकते है। बाउल में आप एक चम्मच चीनी और नमक डाले। हलके हाथो से 15 मिनट तक मसाज करे, फिर इससे गीले कॉटन के कपडे से पोंछ ले। 

➜  अगर आपको नाक पर ब्लैकहेड्स है तो आप नाक पर टूथपेस्ट और नमक लगा ले फिर इसे ऊपर की डारेक्शन पर रगड़े। ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स तो निकलेंगे ही सही साथ में आपकी डेड स्किन भी साफ़ हो जाएंगी।

मीठी है आलू तो आपके काम आएँगे ये टिप्स, मिठास हो जाएगी गायब

साफ़ नहीं हो रहे हैं नॉन स्टिक के बर्तन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम

जल गए हैं किचन के बर्तन तो इन घरेलू नुस्खों से हो जाएंगे चमकदार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -