जल गए हैं किचन के बर्तन तो इन घरेलू नुस्खों से हो जाएंगे चमकदार
जल गए हैं किचन के बर्तन तो इन घरेलू नुस्खों से हो जाएंगे चमकदार
Share:

कई बार किचन में काम करते समय थोड़ी सी भी लापरवाही बर्तन जला देती है। जी हाँ और उसके बाद जले हुए खाने के बर्तन से जिद्दी और गंदे दाग से छुटकारा पाना मुश्किल लगता है। जी दरअसल जले हुए बर्तन को साफ करने में काफी मेहनत लगती है, हालाँकि इन बर्तनों को कुछ प्रभावी और आसान हैक्स की मदद से बहुत कम समय में बड़ी आसानी से साफ किया जा सकता है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।


नमक- जले हुए बर्तनों को साफ करने का सबसे असरदार तरीका नमक है। जी दरअसल जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्क्रब पैड पर नमक और बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल होने वाला सामान्य साबुन एक साथ मिलाकर बर्तन पर रगड़ना है। जी दरअसल नमक क्लीनिंग एजेंट के रूप में प्रभावी ढंग से काम करते हुए आपके जले हुए बर्तनों को साफ करने में मदद करेगा। ऐसे में आप चाहे तो जले हुए बर्तन में पानी भरकर उसमें थोड़ा नमक डालकर गर्म कर लें, इसके बाद बर्तन को थोड़ा और नमक लगाकर घिस लें।

बेकिंग सोडा-  बेकिंग सोडा जले हुए बर्तनों को साफ करके नया जैसा बनाने में मदद करता है। जी हाँ और इसके लिए जले हुए बर्तन को बेकिंग सोडा और पानी से बने पेस्ट में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। अब बर्तन को साफ करने के लिए रोज की तरह किसी भी डिश साबुन और पानी से बर्तन धो लें। 


टोमेटो केचप- इसके लिए सबसे पहले टोमैटो सॉस लेकर उसकी एक मोटी परत जले हुए बर्तन पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। जी दरअसल टोमेटो सॉस में अम्लीय और एसिड वाले गुण मौजूद होने की वजह से ये जले हुए बर्तन से जिद्दी कणों को निकालने में मदद करता है। सुबह अपने बर्तन को वैसे ही साफ करें जैसे आप रोजाना करते हैं।

नींबू का रस- अगर आप जले हुए नॉन-स्टिक पैन को साफ करना चाहते हैं तो नींबू का रस मददगार साबित हो सकता है। जी हाँ और इसके लिए जले हुए बर्तन पर नींबू का रस लगाकर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।

बढ़ाना है चावल का स्वाद तो डाल दें ये एक चीज

कपड़ा जलने के बाद प्रेस पर रह गया है निशान तो यूँ चुटकियों में करें साफ़

पेट की चर्बी और वजन घटा देंगे यह सबसे आसान टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -