साफ़ नहीं हो रहे हैं नॉन स्टिक के बर्तन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम
साफ़ नहीं हो रहे हैं नॉन स्टिक के बर्तन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम
Share:

भारत में ज्यादातर बीमारियां ऑयली फूड्स खाने के चलते होती हैं और इस लिस्ट में मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक शामिल हैं। हालाँकि इससे बचने के लिए आजकल काफी लोग नॉन स्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करने लगे हैं ताकि भोजन पकाने में तेल का इस्तेमाल कम से कम हो सके। हालाँकि ऐसे बर्तनों की सफाई में खास ध्यान रखना होता है वरना बर्तन की कोटिंग खराब होने लगती है। अब हम आपको बताते हैं कैसे करना है बर्तनों को साफ़। 


नॉन स्टिक बर्तन को कैसे करें साफ?

डिश वाशिंग लिक्विड- अगर बर्तन में हल्की चिकनाई है तो इसे नॉर्मल डिश वॉशिंग लिक्विड की मदद से साफ किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए स्पंज में लिक्विड लगाकर झाग तैयार कर लें और हल्के हाथों से नॉन स्टिक बर्तन पर मलें। ऐसा करने से आपको मनचाहे रिजल्ट मिल जाएगा।

ब्लीचिंग पाउडर- आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर को गर्म पानी में मिक्स कर लें और फिर इसके जरिए बर्तन को साफ कर लें। जी हाँ और इस पाउडर की मदद से कड़ाही और पैन चमक बरकरार रहेगी।


बेकिंग सोडा- अगर नॉन स्टिक पैन या कड़ाई हद से ज्यादा गंदे हो गए हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा, सिरका और नमक को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पेस्ट को स्क्रब के जरिए रगड़े और फिर साफ पानी से धो लें।

एल्युमिनियम फॉइल- नॉन-स्टिक कुकवेवर की सफाई के लिए अक्सर एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जाता था। इसके लिए इस फॉइल को बॉल की सेप में ढाल दें और फिर पाउडर, साबुन या लिक्विड की मदद से बर्तन साथ कर लें।

घर में लगाए ऐसी तस्वीरें चमक उठेगी किस्मत लेकिन इन्हे लगाने से बचे

रोहित शेट्टी से मिले गृह मंत्री अमित शाह, क्या होने वाला है कुछ खास?

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, लीटर वाले बयान पर ली चुटकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -