क्या आप भी बना रहे है न्यू ईयर पर वैष्णो देवी जाने का प्लान? तो जरूर पढ़ ले ये खबर
क्या आप भी बना रहे है न्यू ईयर पर वैष्णो देवी जाने का प्लान? तो जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

जम्मू: नववर्ष की पूर्व संध्या पर जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी के धाम में माथा टेकने के लिए देश-दुनिया से भक्त कटरा पहुंच रहे हैं। इसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, रियासी जिला प्रशासन एवं पुलिस ने यात्रा के लिए व्यापक व्यवस्था की हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं। भीड़ प्रबंधन के लिए यात्रा ट्रैक एवं भवन पर 500 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। हर तीर्थयात्री को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र (RFID) जारी किया जा रहा है। इसके बिना किसी भी भक्त को यात्रा की अनुमति नहीं है।

वही ये सभी पुख्ता इंतजाम इस वर्ष के पहले दिन माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ को देखते हुए किए गए हैं। वर्ष 2022 के पहले दिन हुई दुर्घटना में 12 भक्तों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हुए थे। 2022 जैसी कोई अनहोनी न हो इसके लिए श्राइन बोर्ड तकनीक का भी उपयोग कर रहा है। दूसरी तरफ कोरोना की संभावित चौथी लहर के खतरे को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है। लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों से मास्क पहनने की अपील की जा रही है। हालांकि, अभी मास्क पहनना अनिवार्य नहीं किया गया है।

वहीं, जम्मू के बाहरी क्षेत्र सिधरा में हाल ही में हुई आतंकियों से मुठभेड़ के पश्चात् कटरा में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। ऑपरेशन कमांड वाहन 'ब्लैक पैंथर' की भी सहायता ली जा रही है। इस वाहन का इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी अभियानों के चलते किया जाता है। ये वाहन सीसीटीवी कैमरे, पीटीजेड कैमरा, 360 डिग्री व्यू कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, मॉनिटर एवं अन्य निगरानी एवं सुरक्षा प्रणालियों से लैस हैं।

बिहार भाजपा को बड़ा झटका, उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने दिया इस्तीफा

राहुल गांधी जैसे बयान दे रहे चचेरे भाई वरुण, क्या कांग्रेस में होंगे शामिल ?

'राहुल गांधी ने खुद कई बार तोड़े प्रोटोकॉल, सुरक्षा में नहीं हुई कोई चूक..', दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -