WhatsApp ने किये ये नए फीचर्स पेश, उपभोक्ताओं को मिली राहत
WhatsApp ने किये ये नए फीचर्स पेश, उपभोक्ताओं को मिली राहत
Share:

 इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने इस साल कई नए अपडेट जारी किए हैं। इन्हें सभी उपभोक्ता के लिए रोलआउट करने से पहले कई महीनों तक टेस्ट किया गया था। इस वर्ष रोलआउट किए गए WhatsApp फीचर्स में डार्क मोड, मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम, नया UI एलीमेंट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके साथ ही ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स, फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर और नेटफ्लिक्स ट्रेलर इन-ऐप सेटिंग्स जैसे फीचर्स भी इसी वर्ष लांच किए गए हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस साल रोलआउट हुए WhatsApp के कुछ ऐसे ही फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो उपभोक्ता को बीच काफी लोकप्रिय रहे हैं।

1. iPhone WhatsApp Business ऐप: एंड्रॉइड पर जारी कराने के बाद कंपनी ने Business ऐप को iPhone उपभोक्ता के लिए इस वर्ष उपलब्ध करा दिया है। इसे 7 देशों में जिसमें भारत भी शामिल है, पेश कर दिया गया है। इसके साथ ही Catalog फीचर भी उपलब्ध करा दिया गया है। यह नया फीचर छोटे बिजनेसेज के लिए उनके प्रोडक्ट्स को शोकेस करने के लिए तैयार किया गया है।

2. WhatsApp Group Privacy Settings: कई महीनों की टेस्टिंग के बाद कंपनी ने ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स ग्लोबली रोलआउट कर दी थी। इस फीचर से आपको यह कंट्रोल मिलेगा कि कौन आपको किसी ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। अगर आप किसी को खुद को ग्रुप में जोड़ने से रोक रहे हैं तो वो व्यक्ति आपको पर्सनल मैसेज पर इनवाइट भेज पाएगा। इस इनवाइट को एक्सपेट करने के लिए आपके पास 3 दिन का समय होगा। यदि आप इस समय में इनवाइट एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो यह एक्सपायर हो जाएगा। 

3. WhatsApp Biometric Authentication: इसे एंड्रॉइड और iPhone उपभोक्ता के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। कई राउंड्स की टेस्टिंग के बाद इस फीचर को उपभोक्ता के लिए लाइव किया गया। दोनों प्लेटफॉर्म के उपभोक्ता फिंगरप्रिंट से ऐप को अनलॉक कर पाएंगे। अगर आपने WhatsApp का यह फीचर एंड्रॉइड पर इनेबल कर रखा है तो एक तय समय के बाद WhatsApp खुद अनलॉक हो जाएगा। इसके अलावा , iPhone उपभोक्ता के लिए फेस आईडी भी जारी कराई गई है।

4. Consecutive Voice WhatsApp Messages: इस फीचर के तहत उपभोक्ता के पास आने वाले वॉयस मैसेजेज को ऑटो-प्ले अपडेट मिला है। यानी दो या उससे ज्यादा मैसेज को एक साथ बैक टू बैक सुन पाएंगे। एंड्रॉइड उपभोक्ता को उपलब्ध कराने से पहले इसे काफी समय तक टेस्ट किया गया था। यह iOS प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध है। वहीं, WhatsApp Web के लिए भी इस फीचर को जारी करा दिया गया है। 

5. WhatsApp Status: WhatsApp स्टेटस को फेसबुक स्टोरेजी के तौर पर साँझा जाने वाला फीचर भी इसी वर्ष रोलआउट किया गया है। इसे एंड्रॉइड और iPhone उपभोक्ता के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल आप WhatsApp स्टेटस के नीचे दिए Share to Facebook Story बटन के जरिए कर सकते हैं।

Redmi Note 8 : आज से सेल होगी शुरू, जानिये ऑफर्स और फीचर्स

रिलायंस जिओ ने निकाले नए प्लान, 260 रु से कम में मिलेगा 102 जीबी डाटा

वोडाफोन-आइडिया के बाद अब Airtel भी करेगा अपने टैरिफ प्लान को महंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -