गले की इन परेशानियों को चुटकी में दूर करेगा सेब का सिरका

हम आपको बता दें गले में दर्द की परेशानी किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है। इस दर्द का कारण गले में सूजन या खराश होना भी हो सकता है। इस समस्या के लिए सेब के सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी वजह से दर्द में जल्दी राहत मिलती है। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेशन गुण होते हैं, जो सूजन और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। 

गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, सेहत में मिलेगी मदद

ऐसे करें इसका प्रयोग 

जानकारी के लिए बता दें 2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच शहद को 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का दिन में एक बार जरुर सेवन करें। सेब के सिरके के साथ शहद मिलाने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है। वही 1-1 चम्मच सेब का सिरका, दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू के रस को 1 कप गर्म पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का धीरे-धीरे सेवन करें। इसके साथ आप इस मिश्रण से गरारे भी कर सकते हैं। इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें।

इलाज करवाकर भारत लौटे इरफ़ान खान, मुंह छुपाते हुए आए नजर

इन उपायों का करें प्रयोग 

इसी के साथ 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, 3 चम्मच शहद को 1 गिलास गर्म पानी में मिला दें। इस मिश्रण से दिन में 2-3 बार गरारे करें और गरारे करते हुए थोड़ा-सा मिश्रण पी भी लें। इस उपाय से गले की खराश खत्म हो जाती है। वही एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारे कीजिए। इसका इस्तेमाल दिन में 3-4 बार करें। इसके एक्स्पैक्टोरेंट गुण गले की सूजन को कम करते हैं.

केले के छिलकों से आप भी बड़ा सकते है दांतों की चमक

गर्म पानी के साथ इस तरह करें काली मिर्च का सेवन, स्वास्थ्य को मिलेंगे फायदे

क्या आपको भी आती है सोते समय मुंह से लार, हो सकती है यह समस्या

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -