गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, सेहत में मिलेगी मदद
गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, सेहत में मिलेगी मदद
Share:

गर्भावस्था के दौरान हर महिला अपने स्वास्थ्य को सेहतमंद रखना चाहती है. प्रेग्नेंट लेडी को अपना ख्याल अधिक रखना पड़ता है. इसी के साथ डॉक्टर्स उन्हें कसरत करने की सलाह भी देते हैं. इसी के साथ हर चीज का सही इस्तेमाल करना पड़ता हैं. यहाँ तक की सोते समय भी महिलाओं को सही पोजीशन अपनानी होती हैं. आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान सोने से जुड़ी सही पोजीशन और जानकारी देने जा रहे है जो अच्छे स्वास्थ्य को पाने में आपकी मदद करेगी. 

* बायीं करवट सोना सही है 
गर्भवस्था मे दायी हाथ की तरफ सोना पीठ और उल्टा सोने से काफ़ी बेहतर होता है. लेकिन यह उतना सुरक्षित नही है जितना की बायीं तरफ सोने से है इसका कारण यह है कि, आपके दाहिने हाथ पर सोते हुए आपके जिगर पर दबाव डाल सकता है, जो कि ज्यादातर doctor आप को बताते रहते है. अगर फिर भी अगर आपका बाई तरफ़ सोने से थकान या दबाब हो गया हो तो आप थोड़े समय के लिए दायी तरफ करवट ले सकते है.

* तकिये का उपयोग 
इस अवस्था में आप एक तरफ़ मुंह करके और अपने घुटनों को मोड़कर सो सकते हैं. इस समय गर्भाशय के बढ़े हुए साइज़ की वजह से लेटने में काफ़ी असहजता महसूस होती है. इसको कम करने के लिए आप अपने कमर के पीछे या पेट के नीचे और चाहे तो अपनी टांगो के बीच में तकिये का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि हर महिला की शारीरिक क्षमता अलग अलग होती है अतः आपको जिस तरह से आराम मिलें आप उस तरह से तकिये का उपयोग कर सकती है.

* पीठ के बल न सोयें 
गर्भावस्था के अंतिम दिनों में गर्भ का साइज़ बढ़ जाता है जिस कारण से पीठ के बल लेटने में भी गर्भवती महिला को कई सारी शारीरिक समस्याएं होती हैं क्योंकि पीठ के बल लेटने पर गर्भाशय का सारा भार सीधा आपकी पीठ और कैवा शिरा पर पड़ता है जिससे पीठ दर्द, बवासीर, अपच, सांस लेने में तकलीफ़ और रक्त परिसंचरण में कठिनाई होती है इसके अलावा कब्ज़ और पैरों में ऐंठन भी आपकी तकलीफ़ को बढ़ाने लगती है.

पैन किलर आपके दर्द को बंद कर के दे सकती है कोई बड़ी बीमारी

बालों में अधिक तेल लगाना हो सकता है हानिकारक

फेसवॉश यूज़ करने से पहले जान लें आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -