कंपनी की सेल्स में आयी कमी फिर भी मिली इतने करोड़ रूपये सैलरी
कंपनी की सेल्स में आयी कमी फिर भी मिली इतने करोड़ रूपये सैलरी
Share:

विश्व की प्रमुख आईटी कंपनियों में शुमार Apple की सेल में कमी दर्ज की गई है। इसका भारी इम्पैक्ट कंपनी के सीईओ टिम कुक के सैलरी पर पड़ा है। Apple की ओर से अमेरिका के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को दी गई जानकारी के अनुसार 2019 में कुक का सालाना वेतन घटकर 116 लाख डॉलर (लगभग 83 करोड़ रुपये) रह गया। एप्पल ने 2018 में कुक को 157 लाख डॉलर (लगभग 112 करोड़ रुपये) का सालाना वेतन दिया था। Apple के अनुसार इंसेंटिव बोनस घटने से कुक के सालाना वेतन में मुख्य रूप से कमी दर्ज की गई है। 

इंसेंटिंव बोनस में कमी
कंपनी की ओर से कहा गया है कि Apple के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर टिम कुक को दिए गए वेतन में कमी का मुख्य कारण उनके प्रोत्साहन बोनस (इंसेंटिव बोनस) में कमी है। कंपनी के अनुसार 2018 में कुक को 120 लाख डॉलर का इंसेंटिव बोनस मिला था। साल 2019 में यह राशि कम होकर 77 लाख डॉलर रह गई। Apple ने 2018 में तय बिक्री लक्ष्य से 100 फीसद अधिक की बिक्री की थी। हालांकि, 2019 में कंपनी लक्ष्य से महज 28 फीसद ही ज्यादा कर पाई।

11.30 करोड़ डॉलर की शेयरधारिता
उल्लेखनीय है कि टिम कुक का मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी 30 लाख डॉलर है। इसके अलावा कुक को कंपनी के परफॉर्मेंस के आधार पर इंसेंटिव बोनस भी दिया जाता है। इसके अलावा कुक को कंपनी की ओर से प्राइवेट प्लेन भी मिला हुआ है। ऐसा सुरक्षा एवं कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ किया गया है। दुनिया के अन्य एक्जीक्यूटिव्स की तरह कुक के पास कंपनी के शेयर भी हैं। उनके पास Apple के 11.30 करोड़ डॉलर के शेयर हैं।

कम ट्रांजैक्शन चार्ज के साथ शानदार कैशबैक ऑफर्स मिल सकते है RuPay Card पर

RD शुरू करने के लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक में यह ऑप्शन है ज्यादा बेहतर

आम आदमी की जेब को बड़ा झटका, लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -