कम ट्रांजैक्शन चार्ज के साथ शानदार कैशबैक ऑफर्स मिल सकते है RuPay Card पर
कम ट्रांजैक्शन चार्ज के साथ शानदार कैशबैक ऑफर्स मिल सकते है RuPay Card पर
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान के बाद पहली जनवरी से 50 करोड़ रुपये एवं उससे ज्यादा का सालाना कारोबार करने वाले कारोबारियों के लिए RuPay Card एवं UPI से ट्रांजैक्शन पर MDR शुल्क नहीं देना होगा। इसका मतलब है कि यदि आपके पास RuPay Card है तो आपको इस तरह के दुकानों से सामान खरीदने पर कार्ड से भुगतान करते समय कोई शुल्क नहीं देना हो सकता है। इससे आपको सीधा वित्तीय फायदा हो सकता है । इसके अलावा सरकार देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है और रुपे कार्ड रखने वालों को इससे सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है।  

रुपे कार्ड से परिचय
RuPay भारत में रिटेल पेमेंट को ऑपरेट करने वाले National Payments Corporation of India (NPCI) का प्रोडक्ट है। इसे मार्च 2012 में लांच किया गया था। यह घरेलू पेमेंट सिस्टम के रिजर्व बैंक की परिकल्पना को पूरा करता है। NPCI इसके तहत आपको RuPay Ceredit Card और RuPay Debit Card जारी करता है। इसके साथ ही कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड, स्टोर्ड वैल्यू कार्ड, डिजिटल कार्ड, भारत क्यूआर जैसे ऑप्शन्स भी आपको मिलते हैं। ये कार्ड किसी भी अन्य Visa या Master Card की तरह काम करता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इस कार्ड के इस्तेमाल से आपको किस तरह के फायदे मिलते हैं।  

RuPay Card के फीचर्स एवं बेनिफिट्स

किफायती है यह कार्ड: इस कार्ड से लेनदेन करने पर पूरी प्रक्रिया देश में ही होती है तो इससे लेनदेन करना किसी भी अन्य कार्ड की तुलना में ज्यादा किफायती होता है। भारत में ही रहेगा डेटाः ग्राहकों एवं उनके लेनदेन से जुड़ी जानकारी देश में ही स्टोर होगी। इससे लोगों का डेटा सुरक्षित रहेगा। भारतीय ग्राहकों के मुताबिक प्रोडक्टः यह एक भारतीय स्कीम है। इसलिए RuPay के ऑफर्स को भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है।
समय-समय पर मिलते हैं 

ऑफरः NPCI ने हाल में कहा है कि उसने अपने ‘RuPay Travel Tales’ अभियान के तहत ग्लोबल ऑफर्स लांच किया है। इसके तहत RuPay International Card रखने वाले यूएई, सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विटजरलैंड और थाईलैंड में POS ट्रांजैक्शन करने पर आपको 40 फीसद का कैशबैक मिलेगा।इंश्योरेंस की सुविधाः RuPay का नॉन-प्रीमियम कार्ड रखने वाले ग्राहकों को दुर्घटना में मौत और हमेशा के लिए विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। वहीं, प्रीमियम कार्ड होल्डर के लिए यह राशि दो लाख रुपये की है। कई लेनदेन पर कैशबैक ऑफरः Make My Trip पर RuPay Card से लेनदेन पर 40 फीसद तक डिस्काउंट मिलता है। इसी तरह Book My Show, Oyo जैसे पोर्टल पर भी आपको डिस्काउंट और कैशबैक मिलते हैं। आप RuPay Card की वेबसाइट पर जाकर और ऑफर देख सकते हैं।

आम आदमी की जेब को बड़ा झटका, लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

प्राइवेट ट्रेनों से आएगा 26 हज़ार करोड़ का निवेश, इंडियन रेलवे ने तैयार किया रोडमैप

अमेरिका-ईरान तनाव से बाजार में टेंशन, रुपए में आई गिरावट, सोने में जबरदस्त उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -