आंध्रप्रदेश सरकार ने भारतीय ध्वज डिजाइनर पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की
आंध्रप्रदेश सरकार ने भारतीय ध्वज डिजाइनर पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की
Share:

अमरावती : आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के महान डिजाइनर पिंगली वेंकय्या को उनकी 146वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। अंधारा सरकार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत जयंती समारोह का आयोजन किया।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज की मेजबानी की, पुलिस से सलामी ली, और ताडेपल्ले में अपने आधिकारिक निवास पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा को सजाया। इस दौरान पिंगली वेंकय्या के जीवन पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया। उन्होंने पिंगली की उस छवि का भी अनावरण किया जिसे विभाग के संस्कृति निदेशक रेगुल्ला मल्लिकार्जुन राव ने चित्रित किया था।

पंचायत राज मंत्री पेद्दीरेड्डी रामचंद्र रेड्डी, सरकारी सलाहकार (सार्वजनिक मामलों) सज्जला रामकृष्ण रेड्डी और अन्य सहित वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

पिंगली की जयंती के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता ने दावा किया कि राष्ट्रीय ध्वज बनाकर, भूमि के महान सपूत ने लाखों भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान अर्जित किया। नायडू ने कहा कि 'आजादी-का-अमृत-महोत्सव' के हिस्से के रूप में हर घर पर तिरंगा फहराने का देश का आह्वान तेलुगु भाषी लोगों के लिए सम्मान की बात है, पिंगली वेंकय्या के लिए धन्यवाद।

पूर्व मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम के अलावा विज्ञान और शिक्षा में पिंगली के योगदान को याद किया।
पिंगली, जिनका जन्म 2 अगस्त, 1876 को हुआ था, मछलीपट्टनम से बहुत दूर नहीं था, ने राष्ट्रीय ध्वज के कई पुनरावृत्तियों का निर्माण किया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विजयवाड़ा सम्मेलन के दौरान, महात्मा गांधी ने 1921 में एक डिजाइन को अपनी मंजूरी दी।

'संभालो मुझको ओ मेरे यारों...' टीना डाबी को देखते ही बिहार का ये कलेक्टर गानें लगा गाना, फिर देखिए क्या हुआ?

अल-जवाहिरी की मौत के बाद भारत में हाई अलर्ट.., हमला कर सकते हैं आतंकी

केरल में मिला मंकीपॉक्स का पांचवा मरीज, देशभर में कुल 7 केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -