दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एंटी स्मोग गन का ट्रायल रन आज
दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एंटी स्मोग गन का ट्रायल रन आज
Share:

 दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते जहाँ लोगों का सांस लेना दुश्वार होगा है वहीँ ठंड बढ़ते ही प्रदूषण के कारण धुंधल पूरी राजधानी पर छा जाती है जिसके चलते लोगों पास खड़े लोग ही नजर नहीं आते है वहीँ धुंध में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है .इस धुंध की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार एक और नया जुगाड़ लाइ है वह जुगाड़ है एंटी स्मॉग गन,जिसकी साहायता से धुल के कणों को बैठने का प्रयोग किया जाएगा. जिसका ट्रायल रन आज पूर्वी दिल्ली के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके आनंद विहार आईएसबीटी पर किया जाएगा. इसके बाद डीटीयू और दूसरे प्रदूषित क्षेत्रों से स्मॉग हटाने में इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

आपको बता दें कि इस गन का उपयोग सबसे पहले पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने सोमवार को  दिल्ली सचिवालय किया था. हालांकि इसकी उपयोगिता को समझने के लिए अभी और ट्रायल लिए जाने का विचार है. इस एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख है.यह एंटी स्मॉग गन काफी ऊपर तक पानी का छिड़काव करती है जिससे धूल के कणों को साफ कर देती है. इस तरह की मशीनों का प्रयोग चीन और कुछ दूसरे देशों में भी हो रहा है.

हरियाणा में भी पराली और इंडस्ट्री के धुएं से बचने के लिए एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा चुका है.पर्यावरण सचिव अनिल कुमार सिंह ने वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए एजेंसियों और पक्षों की विस्तृत कार्ययोजना की समीक्षा के लिए बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल को एंटी स्मोग गन के प्रायोगिक संचालन के बारे में बताया.बैठक में उपराज्यपाल ने प्राधिकारों से 16 महीने की समय सीमा में निगमीय ठोस अपशिष्ट का पूरी तरह से प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही यह भी तय हो जाए कि योजना के क्रियान्वयन के लिए धन कहां से आएगा

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में विराजमान है शनिदेव की यह चमत्कारी प्रतिमा

एम्स में बहाल होंगे 89 चिकित्सक

गुना के भाजपा विधायक ने कहा "विराट गैर राष्ट्रभक्त"

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -