ईरान में उग्र हुआ 'हिजाब विरोधी' आंदोलन, इंटरनेट बंद.., एलन मस्क बोले- स्टारलिंक एक्टिव करेंगे
ईरान में उग्र हुआ 'हिजाब विरोधी' आंदोलन, इंटरनेट बंद.., एलन मस्क बोले- स्टारलिंक एक्टिव करेंगे
Share:

तेहरान: इस्लामी मुल्क ईरान में 22 वर्षीय महसा अमिनी (Mahsa Amini) की पुलिस द्वारा पीट-पीटकर की गई हत्या के बाद से विरोध प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है. प्रदर्शन को कुचलने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा फायरिंग और बल प्रयोग किया जा रहा है, जिसमें लगभग 40 लोगों की मौत हो चुकी है. महिलाओं द्वारा किए जा रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शन को लेकर ईरान सरकार ने इंटरनेट पर बैन लगा दिया है. साथ ही मुस्लिम मुल्क में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को भी बैन कर दिया गया है. ताकि, हिजाब का विरोध कर रही महिलाओं की आवाज़ दुनिया के लोगों तक न पहुंचे और प्रदर्शन को ईरान में ही बलपूर्वक कुचल दिया जाए। 

इस बीच टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने घोषणा की है कि वो सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक को ईरान में एक्टिव कर रहे हैं. टेस्ला के CEO और स्पेसएक्स के संस्थापक एलॉन मस्क ने शुक्रवार (23 सितम्बर) को कहा है कि वह हिजाब विरोधी प्रदर्शन को लेकर ईरान में इंटरनेट बंद होने के बीच सैटेलाइट इंटरनेट सेवा स्टारलिंक को सक्रीय कर रहे हैं. मस्क ने ये बात अमेरिका के एक सीनियर अधिकारी के ट्वीट पर जवाब देते हुए कही है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के ट्वीट पर प्रतिक्रिया करते हुए मस्क ने कहा कि वो ईरान में स्टारलिंक एक्टिव कर रहे हैं.

बता दें कि, ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी अमेरिका की जो बिडेन सरकार ने शुक्रवार को ईरानियों के लिए इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका अधिकारी ने बताया कि स्टारलिंक के लिए लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं है. यह कॉमर्शियल होगा, जिसके लिए उन्हें ट्रेजरी में लिखने की जरूरत होगी. बाद में अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि कोई भी शख्स, जो इस सामान्य लाइसेंस में उल्लिखित मानदंडों को पूरा करता है, अतिरिक्त इजाजत के अनुरोध के बगैर अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ा सकता है.  

समुद्र की गहराइयों में मिला 1300 साल पुराना जहाज, 200 घड़ों में रखा था सदियों पुराना सामान

लेबनान: प्रवासी कामगारों को लेकर जा रही नाव समुद्र में डूबी, 34 की मौत

क्या भारत से बदला लेने के लिए अमेरिका ने पाकिस्तान को दी आर्थिक मदद ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -