पीएम मोदी की एक और नई योजना अब हर घर पर मिलेगी फ्री बिजली, जानिए कैसे कर सकते है आवेदन
पीएम मोदी की एक और नई योजना अब हर घर पर मिलेगी फ्री बिजली, जानिए कैसे कर सकते है आवेदन
Share:

नई दिल्ली: पीएम मुफ्त बिजली योजना का रजिस्‍ट्रेशन (PM Muft Bijli Scheme Registration) अब शुरू कर दिया गया है. प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम (PM Surya Ghar Scheme) के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ प्रदान किया जाने वाला है. इस योजना के अंतर्गत घर की छत पर सोलर पैनल लगाया  जाने वाला है. मुफ्त बिजली योजना के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है. साथ ही सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी भी प्रदान करने वाली है. 

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के अंतर्गत 1 करोड़ परिवारों को लाभ भी दिया जाने वाला है. इस स्‍कीम के तहत सब्सिडी (PM Surya Ghar Yojana Subsidy) तब प्रदान की जाने वाकई है, जब आपके घर की छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल कर दिया जाने वाला है. यदि  आप भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं, तो चलिए इस बारें में विस्तार से जानते है कि इसे कब और कहा से शुरू किया जाने वाला है, एवं आप इसका लाभ कहा से उठा सकते है....? 

ऑफलाइन कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन?: खबरों का कहना है कि इंडिया पोस्‍ट ने इस योजना को बढ़ावा देने के लिए बोला है कि लोग डाकघर (Post Office) के माध्‍यम से रजिस्‍ट्रेशन भी करवा पाएंगे. साथ ही सब्सिडी के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते है. कर्नाटक पोस्टल सर्कल में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. लोग अपने नजदीकी डाकघर, ग्राम डाक सेवकों के पास इस योजना के अंतर्गत रजिस्‍ट्रेशन भी करवा पाएंगे. 

ऑनलाइन कराएं रजिस्‍ट्रेशन:-

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाह रहे हैं तो https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां स्‍टेप बाय स्‍टेप सूचना दी गई है कि कैसे आप ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर पाएंगे. 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें. 
अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.

नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें.

जब फॉर्म ओपन हो जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के अंतर्गत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई कर दें.
इस प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल भी दिया जाने वाला है, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.

कितनी दी जाएगी सब्सिडी?: इस स्‍कीम के अंतर्गत अप्‍लाई करने के लिए आपके पास बीते 6 माह के बिजली बिल अनिवार्य हैं. सेंट्रल गवर्नमेंट ने बजट में एलान की कि नई सोलर रूफटॉप स्कीम के अंतरगत कंज्यूमर्स को तीन किलोवाट तक 30,000 प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन के लिए 18,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी दी जा सकती है.

भारत और इंडोनेशिया की केंद्रीय बैंकों में हुआ अहम करार, रूपए की साख में होगा इजाफा

हौथी विद्रोहियों के चंगुल से 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लाई इंडियन नेवी, एक भारतीय भी शामिल

'करारा जवाब दिया जाएगा..', चीन के साथ सीमा विवाद पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -