कूनो में एक और चीते की मौत, जाँच में जुटी डॉक्टरों की टीम
कूनो में एक और चीते की मौत, जाँच में जुटी डॉक्टरों की टीम
Share:

ग्वालियर: कूनो नेशनल पार्क से एक दुखद खबर सामने आ रही है। कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। कहा जाता है कि सूरज नाम के नर चीते की शुक्रवार को मौत हो गई। इसे दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था। अब यह जंगल में मृत पाया गया है। इसे 25 जून को बड़े बाड़े से जंगल में छोड़ा गया था। इस खबर से बीते 7 सितंबर में जोर शोर से आरम्भ की गई चीतों को बसाने की परियोजना को बड़ा झटका लगा है। इसके साथ ही मार्च से अब तक कूनो नेशनल पार्क में कुल 8 चीतों की मौत हो चुकी है। इसमें नामीबियाई चीता 'ज्वाला' से पैदा हुए 3 शावक भी सम्मिलित हैं। 

अफसरों का कहना है कि अभी सूरज की मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है। चिकित्सकों की एक टीम तहकीकात में जुटी है। बताया जाता है कि जैसे ही नर चीते सूरज के मरने की खबर वन विभाग के अफसरों को लगी पूरे महकमे में हड़कंप मच गया। मृत नर चीता सूरज का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के पश्चात् ही स्पष्ट होगा कि चीते सूरज की मौत क्यों हुई। कूनो में निरंतर हो रही चीतों की मौत के बारे में वन विभाग के अफसर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। हर बार प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगते रहे हैं, जिसे नजरअंदाज कर दिया जाता है।

वही अभी पिछले मंगलवार को ही कूनो में नर चीता तेजस की मौत हो गई थी। एक वन अफसर ने बताया कि तेजस की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह आंतरिक रूप से कमजोर हो गया था। मादा चीता के साथ हिंसक लड़ाई के पश्चात् उबर नहीं पाया। नर चीते तेजस को इसी वर्ष फरवरी में साउथ अफ्रीका से श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था। केएनपी में अब तक 8 चीतों की मौतों के पश्चात् चीतों को संभालने के तौर तरीकों पर सवाल उठ रहे हैं। वन्यजीव विशेषज्ञों ने चीतों की देखभाल में ज्यादा अनुभवी पशु चिकित्सकों एवं अफसरों की सहायता लेने का सुझाव दिया है।

महाकाल लोक के सामने छिड़ी जमकर जंग, भक्तों में मची अफरातफरी

राष्ट्रपति मुर्मू ने बाबा खाटू श्याम के दर्शन कर उतारी आरती, राजस्थान के विधायकों को दी ये सीख

आसमान को चीरते हुए अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित हुआ चंद्रयान-3, पीएम मोदी बोले- वैज्ञानिकों के अथक समर्पण और प्रतिभा को सलाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -