हिमाचल में बारिश के साथ एक और आफत, घरों और जमीनों में आ गई दरारें, गाँव छोड़कर पलायन कर गए लोग
हिमाचल में बारिश के साथ एक और आफत, घरों और जमीनों में आ गई दरारें, गाँव छोड़कर पलायन कर गए लोग
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में बारिश और बादल फटने की घटनाओं के बाद कुछ घरों और जमीन में दरारें आने के बाद अधिकारियों को एक पूरा गांव खाली कराने के लिए मजबूर होना पड़ा है। छपराहां गांव में कई जगहों पर जमीन धंसने के बाद 53 घरों के लगभग 170 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्हें अपने घरों से बाहर निकाले हुए लगभग एक सप्ताह हो गया है, ग्रामीण अभी भी वापस लौटने से डर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 13 अगस्त को पंचायत प्रधान दिनेश कुमार ने कहा कि ग्रामीणों को दरारें दिखीं। अगले दिन, सभी घरों की दीवारों और फर्शों पर महत्वपूर्ण दरारें उभर आईं, और पूरे गांव में दरारें स्पष्ट हो गईं। परिणामस्वरूप, निवासियों ने अपने घर खाली करने का निर्णय लिया। ग्रामीणों द्वारा सूचित किए जाने के बाद, अधिकारियों ने 14 अगस्त को पूरे गांव को खाली करने का आदेश दिया। दिनेश कुमार ने कहा कि पड़ोसी गांव भी इसी तरह की स्थिति का सामना कर रहे थे। प्रशासन वर्तमान में स्थिति से प्रभावित घरों के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए विनाश के दायरे का मूल्यांकन कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर जारी है:-

बता दें कि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 22 से 24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना की भविष्यवाणी करते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की कुल संख्या शनिवार को 88 तक पहुंच गई, क्योंकि शिमला में एक टूटे हुए मंदिर के मलबे से एक और शव बरामद किया गया। मौसम विज्ञानियों ने चंबा और मंडी जिलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अचानक बाढ़ के बारे में भी चेतावनी दी है, साथ ही 26 अगस्त तक जारी रहने की अनुमानित बारिश की अवधि भी बताई है। आईएमडी ने कहा कि बारिश से भूस्खलन, अचानक बाढ़ आ सकती है और नदियों में जल स्तर बढ़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने बारिश प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से 200 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया है।

सड़क हादसों पर लगेगी लगाम, सरकार ने लॉन्च किया भारत NCAP, जानिए कैसे करेगा काम

चंद्रयान-3 और ISRO का मज़ाक उड़ाने के आरोप में प्रकाश राज पर FIR दर्ज, क्या कार्रवाई करेगी कर्नाटक पुलिस ?

आधार की जानकारी शेयर करते समय रहें सावधान, UIDAI ने जारी किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -