अंकुश को रजत, विकास और नितेश ने अपने नाम किया ब्रॉन्ज
अंकुश को रजत, विकास और नितेश ने अपने नाम किया ब्रॉन्ज
Share:

इंडियन पहलवान अंकुश को अंडर-23 वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 50 किलो भार वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि विकास (72 किग्रा) और नितेश (97 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते जिससे इंडिया इस प्रतियोगिता की ग्रीको रोमन शैली में तीन पदकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब हो गए। अंकुश के सामने फाइनल में कड़ी चुनौती थी क्योंकि उनका सामना जापान की युई सुसाकी से था जो कि मौजूदा ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियन है। जापानी पहलवान ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करके 2 मिनट से भी कम समय में भारतीय खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। 

युई सुसाकी ने इस जीत से इतिहास भी रचा और वह कुश्ती का ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाली पहली पहलवान बनी। उनके नाम पर ओलंपिक खेलों का गोल्ड मेडल तथा चार विश्व खिताब भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने अंडर-17, अंडर-20, अंडर-23 और सीनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीते हैं। विकास और नितेश ने बुधवार की रात को ग्रीको रोमन में इंडिया के मेडल्स  की संख्या तीन पर पहुंचाई। जिससे एक दिन पहले साजन भानवाला ने 77 किग्रा में कांस्य पदक जीता था जो कि इस चैंपियनशिप में ग्रीको रोमन में भारत का पहला मेडल भी कहा जाता है। 

विकास ने कांस्य पदक के मुकाबले में जापान के दाइगो कोबायाशी को 6-0 से मात दी, जबकि नितेश ने ब्राजील के इगोर फर्नांडो अल्वेस डी क्विरोज को तकनीकी श्रेष्ठता से पराजित किया। यह परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्रीको रोमन के 10 पहलवानों में से केवल 6 को ही वीजा मिल सका है। स्पेन के दूतावास ने ग्रीको रोमन के 4 पहलवानों सहित 21 भारतीय पहलवानों को वीजा नहीं दिया था। 

एचएस प्रणय पर भारी पड़ गए लक्ष्य सेन

प्रोफेशनल गोल्फर्स की जीत के पीछे होती है ये चीज

डोपिंग टेस्ट में बुरी तरह फंसी ये टेनिस खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -