कुंबले या लक्ष्मण ? रवि शास्त्री के इस्तीफे के बाद कौन होगा टीम इंडिया का हेड कोच

नई दिल्ली: टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले एक बार फिर भारतीय टीम के कोच बन सकते हैं। दरअसल, टी-20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री कोच पद से इस्तीफा देने वाले हैं। ऐसे में सौरव गांगुली की अध्यक्ष्ता वाली BCCI वीवीएस लक्ष्मण के साथ कुंबले को भी  टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने का बोल सकती है। कुंबले 2016-17 के बीच एक साल के लिए टीम इंडिया के कोच थे, जब सचिन तेंदुलकर, लक्ष्मण और गांगुली की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने उन्हें शास्त्री के स्थान पर नियुक्त किया था।

बाद में कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के चलते कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी की अंतिम हार के बाद त्यागपत्र दे दिया था। कुंबले के साथ, BCCI लक्ष्मण से भी संपर्क कर सकती है, जो बीते कुछ वर्षों से IPL टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के मेंटर हैं। हालांकि, कुंबले BCCI की पसंदीदा होंगे, क्योंकि लक्ष्मण भी विवाद में रहेंगे। BCCI के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न उजागर करने की शर्तों पर बताया है कि, 'अनिल कुंबले की दोबारा वापसी हो सकती है। जिस प्रकार से COA ने कोहली के दबाव में आकर उन्हें हटा दिया था, यह एक अच्छा उदाहरण नहीं था। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कुंबले या लक्ष्मण इस पद हेतु अप्लाई करने के लिए तैयार हैं या नहीं।"

बता दें कि, कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वह वर्ल्ड कप के बाद टी20 कप्तान का पद छोड़ देंगे। BCCI के अधिकारियों के लिए, एक प्रतिष्ठित भारतीय कोच हमेशा पहली पसंद होता है और कुंबले और लक्ष्मण दोनों भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं। हालांकि एक विदेशी कोच दूसरा ऑप्शन हो सकता है। सूत्र ने बताया कि, 'BCCI के कोच की नौकरी का मानदंड ऐसा होगा कि खिलाड़ी के रूप में काफी अच्छे रिकॉर्ड के साथ-साथ कोचिंग/मेंटरशिप का अनुभव रखने वाले कुछ चुनिंदा लोग ही शीर्ष पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।' यह पूछे जाने पर कि क्या विक्रम राठौर भी इस रेस में शामिल हैं, अधिकारी ने कहा, "वह चाहें तो आवेदन कर सकते हैं, किन्तु टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने के लिए उनके पास कद नहीं है।"

न्यूज़ीलैंड के बाद अब इंग्लैंड भी देगा PAK को झटका, ECB रद्द कर सकती है दौरा

पहला वनडे शुरू होने से 30 मिनट पहले न्यूजीलैंड ने रद्द किया पाकिस्तान का दौरा

क्या रोहित को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे कोहली?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -