Android यूजर्स बन सकते है हैकर्स के ​शिकार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Android यूजर्स बन सकते है हैकर्स के ​शिकार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Share:

दुनिया में सबसे ज्यादा Android स्मार्टफोन उपयोग किया जाता हैं. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज करने वाले के लिए बड़ी संख्या है.एक कंज्यूमर फर्म द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 1 अरब से ज्यादा Android यूजर्स डाटा प्राइवेसी और हैकिंग जैसे खतरों से जूझ रहे हैं। इन सभी स्मार्टफोन के लिए लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट और बिल्ट-इन प्रोटेक्शन जारी नहीं किए गए हैं. कंज्यूमर फर्म ने Google डाटा के आधार पर ये रिपोर्ट बनाया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में हर 5 में से 2 (40%) Android यूजर्स को लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिला है। लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिलने की वजह से ये यूजर्स किसी बड़े डाटा चोरी या हैकिंग के शिकार हो सकते हैं.

कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इन दो टेलीकॉम कंपनी ने उठाया अनोखा कदम

पिछले साल Google ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 को  रोल आउट किया है. इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फरवरी में नया सिक्युरिटी पैच रोल आउट किया गया है. यही नहीं, Google ने Android 9 Pie और Android 8 Oreo के लिए भी हर महीने नए सिक्युरिटी पैच को रोल आउट करता है, ताकि यूजर्स को हैकिंग और डाटा लीक जैसे खतरों से बचाया जा सके.

Holi offer : आखिर क्या है जिओ के 555 रूपए वाले फ्री रिचार्ज प्लान का सच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रिसर्चर्स ने Motorola, Sony, Samsung, LG, Google के कई मॉडल्स को टेस्ट किया और पाया कि हैकर्स आसानी से इन डिवाइस के यूजर्स की निजी जानकारियों को चुरा सकते हैं. हैकर्स इन डिवाइसेज में मेलवेयर भेजकर आसानी से डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे.खास तौर पर Android Kitkat या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले डिवाइसेज में ये खतरा सबसे ज्यादा है। 2012-13 में लॉन्च हुए ज्यादातर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए अब कोई भी सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिलता है. ऐसे में ये डिवाइसेज सबसे ज्यादा रिस्की हैं.

#VMateAsliHolibaaz के लिए लड़ाई हुई तेज, भुवन बाम और आशीष चंचलानी ने अपने फैंस को वोट के लिए कहा

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, VIVO के इस स्मार्टफोन की कीमत में आई गिरावट

International Women's Day 2020: क्यों मनाया जाता है महिला दिवस? जाने ख़ास बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -