इस्लामी मुल्क तुर्की के किले में खुदाई के दौरान मिला प्राचीन मंदिर, देखने वाले रह गए दंग
इस्लामी मुल्क तुर्की के किले में खुदाई के दौरान मिला प्राचीन मंदिर, देखने वाले रह गए दंग
Share:

अंकारा: तुर्की में पुरातत्वविदों को प्राचीन किले की खुदाई के दौरान एक प्राचीन मंदिर मिला है। इस मंदिर का संबंध राजा मीनुआ (King Menua) से बताया जा रहा है। जिस प्राचीन किले के अंदर यह मंदिर मिला है, वह पूर्वी तुर्की के वैन जिले के अंतर्गत आता है। हालांकि, राजा मीनुआ से जुड़ा यह पहला मंदिर नहीं है, जो पुरातत्वविदों को मिला हो। इससे पहले भी उनसे संबंधित एक मंदिर मिल चुका है।  

रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविद जिस प्राचीन किले की खुदाई कर रहे हैं, उसका मॉडर्न तुर्किश नाम 'Körzüt' है, जो 8वीं सदी ईसा पूर्व में बनाया गया था। इस किले का निर्माण राजा मीनुआ द्वारा ही करवाया गया था। वैन म्यूजियम की तरफ से किले में खुदाई के दौरान कई अहम खोज की जा चुकी हैं। किले में खुदाई का कार्य तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की इजाजत के बाद आरंभ किया गया था, जो अभी तक जारी है। तुर्की सरकार की तरफ से पुरातत्व की इस खुदाई के लिए फंड भी मुहैया कराया जा रहा है। किले में यह खुदाई वैन युज़ुन्कु यिल यूनिवर्सिटी के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन की अगुवाई में की जा रही है।

खास बात है कि किले के भीतर जो यह मंदिर मिला है, वह कोरबेलिंग तकनीक से तैयार किया गया है, जिसमें मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियां भी मिली हैं। तुर्की राष्ट्रपति रेचेप अर्दोआन ने इस मामले में कहा है कि टीम ने किले के अवशेष वाले पूरे इलाके से कई महत्वपूर्ण चीजों की खोज की है, जो क्षेत्र के इतिहास से संबंधित हैं। अर्दोआन ने जानकारी दी है कि कुछ समय पहले पहला मंदिर मिला था कि अब टीम को राजा मीनुआ का दूसरा मंदिर भी मिल गया है।

बर्फीले तूफान से बेहाल अमेरिका, 26 लोगों की मौत, साढ़े 5 करोड़ लोग प्रभावित

नेपाल में फिर माओवादी शासन, तीसरी बार PM बने पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'

नेपाल में भारतीय नागरिक की गोली मारकर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -