आमजन को झटका! आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जो बुधवार 6 अक्टूबर को 102.94 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई को पार कर गई है। इसके विपरीत, डीजल की कीमत 35 पैसे प्रति लीटर 91.42 रुपये प्रति लीटर है। दूसरे प्रमुख शहर मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 29 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। यह अब 108.96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और डीजल की कीमतें 37 पैसे कम हो गई हैं और आज 99.17 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। 

वही चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 100.49 रुपये और 95.93 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 103.65 रुपये और 94.53 रुपये प्रति लीटर थी। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 36 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि चेन्नई में पेट्रोल में 26 पैसे और डीजल में 34 पैसे की बढ़ोतरी हुई। देश भर में दरों में वृद्धि की गई है और मूल्य वर्धित कर की घटनाओं के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। देश भर में ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और कई राज्यों में यह 100 रुपये को पार कर गई है।

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

आम आदमी पर महंगाई की मार, त्योहारों से पहले फिर महंगे हुए LPG सिलेंडर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 13 पैसे गिरकर 74.44 पर बंद हुआ भारतीय रुपया

446 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी 17,800 अंक के पार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -