क्या सदन ठप्प होने के पीछे है कांग्रेस का हाथ ?
क्या सदन ठप्प होने के पीछे है कांग्रेस का हाथ ?
Share:

नई दिल्ली: संसद में चल रहे हंगामों के कारण संसद की कार्यवाही प्रभावित होने पर भाजपा सरकार ने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने इस दौरान फिर से दोहराया कि सरकार संसद के अंदर हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार है. यहां तक कि  टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस और कांग्रेस की तरफ से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर भी अनंत कुमार ने चर्चा को लेकर हामी भरी. लेकिन, एक बार फिर से उनके निशाने पर विपक्ष रहा. विपक्षी पार्टियों में भी सबसे तेज हमला कांग्रेस पर ही रहा. 

अनंत कुमार ने कहा ‘कांग्रेस लोकतंत्र विरोधी राजनीति कर रही है. कांग्रेस ने संसद रोक कर रखा है. कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति के चलते काम नहीं हो पा रहा है’. उन्होंने कांग्रेस पर असहिष्णु राजनीति करने का आरोप लगा दिया. संसदीय कार्यमंत्री ने कहा ‘कांग्रेस असहिष्णु हो चुकी है. नरेंद्र भाई मोदी और बीजेपी को देश की सेवा करने का जो जनादेश मिला है, कांग्रेस उसके खिलाफ असहिष्णु प्रदर्शन कर रही है.’ अनंत कुमार ने कहा कि इसी असहिष्णुता के विरोध में हमलोगों ने वेतन-भत्ता नहीं लेने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि अबतक 21 दिनों से संसद ठप्प है, लेकिन, आखिरी दो दिनों में भी संसद की कार्यवाही चलने की संभावना न के बराबर है. हालांकि इसके पीछे केवल कांग्रेस ही नहीं है. संसद के भीतर जो नजारा दिखता है, उससे साफ हो जाता है कि टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के सांसद भी कई बार आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर हंगामा करते रहे. इसके चलते भी सदन की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ती है. आंकड़ों पर यकीन करने वालों के लिए बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार सदन की एक मिनट की कार्यवाही का खर्चा 2.5 लाख रुपए है. इस हिसाब से एक दिन में यदि 8 घंटे भी काम हो तो 12 करोड़ रुपए का खर्चा एक दिन होता है.अगर देखा जाए तो सदन ने बीते 8  दिनों में 96 करोड़ का खर्च कर दिया है और 16 मिनट मतलब 40 लाख का काम किया है. साफ है कि देश को चलाने वाले नेता बीते 8 दिनों में जनता की जेब से सरकारी खजाने में पहुंचे 95 करोड़ 60 लाख रुपए की भेंट मेजों और कुर्सियों को पीटने में चढ़ा चुके है. 

संसद में फिर दिखा अनुशासनहीनता का नज़ारा

सदन के एक मिनट की कीमत 2.5 लाख, पिछले आठ दिनों में हुआ 16 मिनट काम

सदन की कार्यवाही न होने पर नेताओं ने किया वेतन से इंकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -