तुम्बाड के क्रिएटिव डायरेक्टर आनंद गांधी ने प्रतिष्ठित किरदार 'हस्तार' बनाने के पीछे छिपा रहस्य किया साझा!
तुम्बाड के क्रिएटिव डायरेक्टर आनंद गांधी ने प्रतिष्ठित किरदार 'हस्तार' बनाने के पीछे छिपा रहस्य किया साझा!
Share:

भारत की पहली अवधि हॉरर फिल्म 'तुम्बाड' ने पूरी दुनिया में सिनेमा प्रेमियों के लिए एक नया आयाम खोल दिया है! फ़िल्म में तुम्बाड के ग्रामीण गाँव को दर्शाया गया है, एक खस्ताहाल महल जो किसी प्राचीन, मासिक धर्म और भयावहता द्वारा संरक्षित होता है और यह एक समृद्धि की देवी का भूला हुआ पुत्र- हस्तर के बारे में है। फिल्म ने दुनिया भर में अपनी अनूठी कहानी, निर्देशन और रहस्य के साथ आलोचकों और दर्शकों को काफ़ी प्रभावित किया था और 75वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में आलोचकों के सप्ताह खंड में प्रीमियर करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है! और अब, फ़िल्म की रिलीज़ के 2 साल बाद, आनंद गांधी जिन्होंने इस शानदार सिनेमा के सह-लेखक, क्रिएटिव डायरेक्टर और कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया है, उन्होंने फ़िल्म के निर्माण से जुड़े एक रहस्य से पर्दा उठाया है।

तुम्बाड कई मायनों में एक विशेष प्रस्तुति है क्योंकि यहाँ पूरी तरह से अलग मार्ग में भयावहता के मानस में अन्वेषण करता है और उजागर करता है! आनंद गांधी के स्वयं के शब्दों में, जिस तरह से वह डरावनी है, वह वैज्ञानिक है और मानव जीव विज्ञान में गहराई से निहित है जो वर्षों में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा, "जबकि रंग प्रणालियां किसी भी कथा के लिए आवश्यक हैं, यह अक्सर गलत समझा जाने वाला विज्ञान है। हमारा मन रंग, पैटर्न, बनावट और विरोधाभासों के साथ विशिष्ट संबंध बनाने के लिए विकसित हुए हैं - उदहारण के तौर पर, इस क्षमता ने अतीत में हमें घास में छिपे तेंदुओं को पहचानने में मदद की है। लेकिन इस भावना से हमेशा पीले घास में काले धब्बों को ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है। यह गलाफ़हमी एक बच्चे के मुस्कुराते हुए चेहरे पर झूठी लाली को देख कर भी हो सकती है। यहाँ आपके पास गुलाबी, नीले और चमकीले संतृप्त रंगों द्वारा निर्मित डरावनी फ़िल्म है। हॉरर का निर्माण दिमाग के कुछ हिस्सों द्वारा किया गया है और इसलिए यह कंटेंट द्वारा प्रेरित है। ”

इसके अलावा, प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता आनंद ने तुम्बाड और इसके केंद्रीय चरित्र के पीछे के सिद्धांत को साझा किया है, जिस पर पहले कभी चर्चा नहीं हुई है! अपने चेहरे पर एक मुस्कान के साथ, उन्होंने साझा किया,“सदियों से पुरुषों को अपने जन्म के गुण से सामाजिक अधिकार, संपत्ति पर नियंत्रण, और नैतिक अधिकार प्रदान किया गया है। पितृसत्तात्मक व्यवस्था ने अपने लिंग या उनकी जाति के कारण सिस्टम से बाहर किए गए लोगों के सबसे मौलिक अधिकारों का भी लगातार उल्लंघन करने के लिए कुछ शक्ति प्रदान की है - कुछ मामलों में, उनके उत्पीड़न के शिकार लोगों पर भयावह है। तुम्बाड उपभोक्तावाद (विदेशी वस्तुओं), लालच (सोना), और नशा (अफीम) के एक विषैले मिश्रण द्वारा संचालित पितृसत्तात्मक शक्ति केंद्रों (सरकार) के आतंक के लिए एक रूपक है। यह एक पितृसत्ता की कहानी का दावा है कि सत्तावादी सत्ता की स्थिति अपने बास्टर्ड-हुड में खो गई है, इसलिए वह अपने जैविक पिता की तरह ही नियंत्रण, उत्पीड़न कर सकता है, जिससे वह किसी समय में नफरत करता था (जैसा कि उसकी विधवा पत्नी के साथ संबंधों के माध्यम से देखा गया था)। ऐसा करने के लिए, उसे शाब्दिक रूप से विषाक्त लालच, गाली और सदियों से जमा की गई चोरी के दैत्य राक्षस से इस शक्ति को चोरी करना होगा। ”

निस्संदेह, तुम्बाड जैसी कल्ट फिल्म बनाने में एक पूरी तरह से अलग अंतर्दृष्टि प्रदान की गई है। आनंद गांधी के अलावा ओर कौन ऐसी अद्भुत बारीकियाँ लेकर आ सकता है जो कि एक विशेष फिल्म के कथानक में बुना हो जो अलौकिक और मानवीय लालच की भयावहता के बीच दोलन करता है! सचमुच यह होश उड़ा देने वाली फिल्म है! 

ट्वाइलाइट स्टार क्रिस्टन स्टीवर्ट ने राजकुमारी डायना को चित्रित करने पर दिया ये बयान

मेलिसा बेनोइस्ट के पति को हुआ गलतियों का एहसास, पोस्ट शेयर कर मांगी माफ़ी

शेरोन ऑस्बॉर्न ने किया बड़ा खुलासा, एक बार की थी आत्महत्या करने की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -