दिल्ली मेट्रो के पॉकेटमारों में 95% महिलाएं
दिल्ली मेट्रो के पॉकेटमारों में 95% महिलाएं
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में मेट्रो की सुरक्षा कर रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसफ) द्वारा जुटाए गये आंकड़ों से यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि मेट्रो में पॉकेट-मारी करते हुए पकड़े गये लोगों में से 95 फीसदी से ज्यादा महिलाएं हैं । इसलिए यदि आप दिल्ली मेट्रो में सफर कर रहे हैं, तो युवतियों से और यहाँ तक कि गोद में बच्चा लिए हुई महिलाओं से विशेष सावधान रहें। सीआईएसफ के आंकड़ों के अनुसार जनवरी से मई के बीच कुल 149 पॉकेटमार पकड़े गये, जिनमें से 142 महिलाएं थीं ।

दिल्ली मेट्रो में विशेषकर पॉकेटमारों को पकड़ने वाले सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने का वादा लेकर बताया कि इन महिला पॉकेटमारों के कई गुट या गैंग हैं । वे अचानक ही मेट्रो में सवार होती हैं और अगले या तीसरे-चौथे स्टेशन पर उतर जाती हैं । वे ऐसा तब तक करती रहती है, जब तक कि वे उस दिन का लक्ष्य नहीं पूरा कर लेती हैं ।

उक्त अधिकारी ने बताया कि इन महिलाओं की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होती है । कोई भी उन्हें देखकर यह नहीं समझ सकता है कि वे पॉकेटमार हैं । सीआईएसएफ के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि जनवरी से मई के बीच मेट्रो परिसरों में अचानक छापामारी की 32 कार्रवाई की गई । उसमें 149 पॉकेटमार पकड़े गए । जबकि 2014 में 71 छापों में 354 और 2013 में 466 पॉकेटमार पकड़े गए थे । वर्ष 2014 में महिला पॉकेटमारों की संख्या 300 जबकि 2013 में 421 थीं । हर वर्ष यही साबित हुआ कि पॉकेट-मारी करने में भी महिलाएं बहुत आगे हैं । 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -