स्वामी विवेकानंद पर टिप्पणी के लिए अमोघ लीला दास ने मांगी माफ़ी, ISKCON ने कर दिया था बैन
स्वामी विवेकानंद पर टिप्पणी के लिए अमोघ लीला दास ने मांगी माफ़ी, ISKCON ने कर दिया था बैन
Share:

कोलकाता: इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) से संबद्ध द्वारका चैप्टर के उपाध्यक्ष अमोघ लीला दास ने स्वामी विवेकानंद पर अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए भारी आलोचना का सामना करने और इस्कॉन द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के लगभग 10 दिन बाद एक वीडियो संदेश में माफी जारी की है। वीडियो संदेश में, दास ने खेद व्यक्त किया और उन सभी लोगों और संतों से क्षमा मांगी, जो श्री रामकृष्ण परमहंस और श्री स्वामी विवेकानंद पर उनकी आहार संबंधी आदतों और अन्य पहलुओं के बारे में उनकी टिप्पणियों से आहत हुए थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनका इरादा किसी की भावनाओं या संवेदनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था और उन्होंने स्वीकार किया कि दूसरों पर इसके प्रभाव पर विचार किए बिना उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में गलती की।

 

दास ने पहले मछली खाने के लिए स्वामी विवेकानंद का उपहास करते हुए टिप्पणी की थी और सवाल किया था कि क्या उनके जैसा सम्मानित व्यक्तित्व ऐसा कर सकता है। उनकी टिप्पणियों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिस पर संतों और राजनीतिक नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और इस्कॉन से उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया। विवाद के जवाब में, इस्कॉन ने दास के बयानों को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि वे संगठन के मूल्यों और शिक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं। परिणामस्वरूप, दास को एक महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है और इस अवधि के दौरान उन्हें गोवर्धन पहाड़ियों में "प्रायश्चित" (प्रायश्चित) से गुजरना होगा।

अमोघ लीला दास 12 वर्षों से इस्कॉन से जुड़े हुए हैं और मठवासी जीवन अपनाने से पहले वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। अपनी माफ़ी के माध्यम से, उन्होंने भविष्य में ऐसी घटनाओं को दोहराने से बचने और दूसरों पर अपने शब्दों के प्रभाव के प्रति अधिक सचेत रहने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

ओडिशा ट्रेन हादसा : 41 शव अब भी अज्ञात, 50 दिन बाद भी नहीं हो पाई पहचान

मिजोरम से मेइती लोगों को एयरलिफ्ट करेगी मणिपुर सरकार, उग्रवादियों की धमकी के बाद लिया फैसला

भारतीय रेलवे में हलाल-प्रमाणित चाय परोसने पर विवाद ! जानिए इसको लेकर क्यों हैं उपभक्ताओं की चिंता ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -