अमजद खान नहीं बल्कि ये एक्टर था गब्बर सिंह के किरदार के लिए पहली पसंद
अमजद खान नहीं बल्कि ये एक्टर था गब्बर सिंह के किरदार के लिए पहली पसंद
Share:

जब भी बॉलीवुड में किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले 'शोले' का नाम सामने आता है. शोले का नाम सामने आते ही अगर किसी शख्स का किरदार दिखाई देता है तो वो हैं गब्बर सिंह. आज यानि 12 नवंबर को अमजद खान का जन्मदिन है. भले ही अमजद इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनका निभाया गब्बर सिंह का रोल आज भी जिंदा है और इस किरदार के कारण ही अमजद हमेशा अमर रहेंगे. अमजद को इस किरदार में काफी ज्यादा पसंद किया गया था लेकिन हम आपको बता दें इस फिल्म में गब्बर सिंह के लिए मेकर्स की पहले पसंद अमजद नहीं बल्कि कोई और ही था.

हर कोई ये जानना चाहता है कि अमजद खान गब्बर कैसे बने? तो हम आपको बता दें कि शोले से पहले अमजद खान बतौर अभिनेता स्थापित हो चुके थे, मगर उनकी छवि ऐसी नहीं थी कि उन्हें गब्बर जैसे पावरफुल रोल में इमेजिन भी किया जा सकता. आपकी जानकारी के लिए बता दें पहले जब शोले के लिए गब्बर की खोज की गई थी, तो एक्टर डैनी डी का नाम सामने आया था. जब डैनी को ये रोल ऑफर किया गया, तो उनके पास इसे करने के लिए समय नहीं था और इसके बाद डैनी ने गब्बर सिंह के किरदार के लिए मना कर दिया. फिर सलीम खान ने अमजद खान के नाम की सिफारिश की थी और इसके बाद सामने आया था अमजद खान का नाम.

आपको बता दें सलीम खान ने ही शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को सलाह दी थी कि इस रोल के लिए वो अमजद खान को कास्ट करें. जब अमजद के पास ये रोल पहुंचा, तो वो स्क्रिप्ट सुनकर ही घबरा गए थे. बहुत सोचने-समझने के बाद उन्होंने इस रोल को एक चुनौती की तरह लिया. इसके बाद उन्होंने इस रोल के लिए खूब तैयारी की. बताया जाता है कि अमजद ने इस रोल में पूरी तरह ढलने के लिए चंबल के डाकुओ पर लिखी किताबें भी पढ़ीं थीं. जिसके बाद इसका असर उनके निभाए किरदार में साफ नजर आया. उनके बोले गए डायलॉग, उनकी चाल- ढाल, हिट साबित हुए. अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को हुआ था. अभिनय की शुरुआत उन्होंने बतौर बाल कलाकार सन् 1957 में फिल्म दिल्ली दूर नहीं से की थी.

दिवाली पार्टी में नशे में धुत संजय दत्त ने मीडिया को दी गन्दी-गन्दी गालियां, वीडियो वायरल

प्रियंका और दीपिका के साथ ही ये मशहूर कपल भी करने जा रहा है शादी!

प्रियंका की इस 1 साल पुरानी फोटो को निक ने बनाया अपने फ़ोन का वॉलपेपर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -