अमिताभ कांत  ने इंडोनेशिया में बैठक कर खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा की
अमिताभ कांत ने इंडोनेशिया में बैठक कर खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा की
Share:

भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने जी-20 शेरपा ट्रैक के विभिन्न कार्य समूहों के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने के लिए इंडोनेशिया द्वारा बुलाई गई दूसरी जी-20 शेरपा बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

कई क्षेत्र-विशिष्ट सत्रों के दौरान अपनी टिप्पणियों में, उन्होंने अपने जी 20 प्रेसीडेंसी के दौरान इंडोनेशिया के लिए भारत के अटूट समर्थन को दोहराया, भारत की उपलब्धियों और अनुभवों का वर्णन किया, और वैश्विक चिंताओं से निपटने के लिए एक समावेशी, आगे की सोच और सहयोगी दृष्टिकोण का आग्रह किया। उन्होंने स्वास्थ्य, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए सभी जी-20 देशों के तत्काल, सहकारी, राजनीतिक रूप से तटस्थ और निष्पक्ष रूप से एक साथ काम करने के महत्व पर जोर दिया।

भारतीय शेरपा ने पर्यटन उद्योग में स्थिरता को मुख्यधारा में लाने के साथ-साथ छोटे और सीमांत किसानों के हितों की रक्षा और संवर्धन के महत्व पर चर्चा की।

उन्होंने सशक्तिकरण, वित्तीय समावेशन, क्षमता निर्माण और दीर्घकालिक नौकरियों के सृजन के लिए डेटा और डिजिटलीकरण के उपयोग पर जोर दिया। कांट ने कहा कि न्यायसंगत संक्रमणों को बढ़ावा देने के लिए, विकास और जलवायु प्रवचनों को समग्र रूप से और समान स्तर पर देखा जाना चाहिए जब यह तबाही के जोखिम, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय चुनौतियों की बात आती है।

उन्होंने अक्षय ऊर्जा के उपयोग में तेजी लाने में भारत की त्वरित प्रगति पर प्रकाश डाला और भारत की सीओपी 26 प्रतिज्ञाओं की पुष्टि की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय भागीदारी को गहरा करते हुए सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित प्रवास को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

क्रॉसओवर मैच में स्पेन से भारत को मिली हार

श्रीलंका छोड़कर भाग रहे थे राष्ट्रपति राजपक्षे के भाई, एयरपोर्ट पर कर्मचारियों ने घेर लिया और...

रूसी मिसाइल ने खार्किव में 6 मंजिला अपार्टमेंट को बनाया निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -