अमिताभ -
अमिताभ - "एक प्रकाश जो कभी नही बुझेगा"
Share:

आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का 75 वां जन्मदिन है. उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्मे महादिग्गज अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर आज पूरे देश में सेलिब्रेशन हो रहा है. उनके पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन एक प्रसिद्ध कवि थे और उनकी माता तेजी बच्चन कराची से संबंध रखती थीं. शुरुआत में बिगबी का नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन, बाद में उनका नाम बदलकर अमिताभ रख दिया था. अमिताभ के नाम का अर्थ है, "ऐसा प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा" और वाकई में बिगबी उनके नाम पर खरे भी उतरे है. अमिताभ ऐसा ही प्रकाश बॉलीवुड इंडस्ट्री में लाये थे जो कभी नहीं बुझ सकता है.

अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' के सात कलाकारों में एक कलाकार के रूप में की थी. यह फिल्म परदे पर ज्यादा हिट तो नहीं हुई लेकिन अमिताभ ने अपनी पहली फ़िल्म के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरूस्कार जीता था. इसके बाद उनकी राजेश खन्ना के साथ 'आनंद' फिल्म आई जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. उस दौर में लगातार हिट फिल्मे देखकर अमिताभ ने अपने करियर का वो मुकाम हासिल कर लिया था जो अब तक नीचे नहीं आया है. आज भी लोग बिगबी की फिल्मे देखने को उत्सुक रहते है. और इस उम्र में भी अमिताभ अपने अभिनय के मामले में किसी से भी कम नहीं है. वह पूरे जोश और जूनून के साथ अपनी हर फिल्म में छा जाते है.

आज भी अमिताभ बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता है. अपने फ़िल्मी करियर में अमिताभ ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और बारह फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार शामिल हैं. साथ ही बिगबी के नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड भी है. अभिनेता के साथ-साथ अमिताभ फिल्म निर्माता, टीवी होस्ट और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य भी है. अमिताभ बच्चन की शादी अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुई थी. इनके दो बच्चे हैं, श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन. पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मानित महादिगगज अभिनेता अमिताभ बच्चन को उनके 75 वें जन्मदिन पर बहुत-बहुत शुभकामनाये.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

बिगबी के 75 वें बर्थडे पर 75 फुट का केक

जन्मदिन मनाने परिवार संग मालदीव रवाना हुए बिगबी

फैंस ने कहा Happy Birthday बिगबी...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -