ओबामा ने दिए इराक को 450 से ज्यादा जवान
ओबामा ने दिए इराक को 450 से ज्यादा जवान
Share:

वॉशिंगटन : इराक के प्रधानमंत्री के आग्रह पर अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा इराक में सेना की एक टुकड़ी भेजी गयी है राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक में 450 अतिरिक्त अमेरिकी सैनिकों को भेजने का आदेश दिया। अनबार प्रांत में अमेरिका नया सैनिक प्रशिक्षण केन्द्र खोल रहा है, जहां इराकी सुरक्षा बलों और सुन्नी लड़ाकों को ट्रेनिंग देने और एकजुट करने की तैयारी है। ओबामा ने यह फैसला हाल के दिनों में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सामने कमजोर पड़ती इराकी सेना को लड़ाई में मदद करने और प्रशिक्षण देने के लिए लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने बताया कि ओबामा ने इराक में सेना भेजने का फैसला इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी के आग्रह पर किया है। दोनों नेता इस हफ्ते जर्मनी में जी 7 देशों की शिखर बैठक के दौरान मिले थे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, राष्ट्रपति ने जमीनी स्तर पर सेना की क्षमताओं और प्रभावशीलता में सुधार के लिए 450 अतिरिक्त सैनिकों को भेजने का आदेश दिया है। ये सैनिक पूर्वी अनबर के सैन्य अड्डे पर तैनात इराकी सैनिकों को प्रशिक्षण, सुझाव और सहायता देंगे। उन्होंने इराकी कमान के तहत लड़ रहे कुर्दिश पेशमर्गा और सुन्नी लड़ाकों समेत सभी इराकी सुरक्षा बलों को जरूरी उपकरण और युद्ध सामग्री मुहैया कराने के भी आदेश दिए।

ओबामा का यह आदेश उनके दो दिनों पहले दिए गए उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इराक को आईएस से लड़ने में मदद करने की अमेरिका के पास पुख्ता रणनीति नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -