भारत को ठेंगा दिखाकर अमेरिका ने की पाकिस्तान की मदद
भारत को ठेंगा दिखाकर अमेरिका ने की पाकिस्तान की मदद
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका ने एक बार फिर से भारत के साथ वादा खिलाफी करके पाकिस्तान के साथ दोस्ती निभाई है। अमेरिकी संसद द्वारा पाकिस्तान को 80 करोड़ डॉलर यानि करीब 5300 करोड़ रुपए का फंड जारी किए जाने वाले नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन बिल के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। अमेरिका द्वारा जारी किया गया यह फंड पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के नाम पर दिया गया है।

इसमें से 30 करोड़ डॉलर की रकम हक्कानी नेटवर्क को खत्म करने के नाम पर दी गई है। इस संबंध में पाकिस्तान के अखबार डॉन ने लिखा है कि अमेरिकी संसद द्वारा भारत को विशेष दर्जा न देने के एक दिन बाद ही पाकिस्तान को यह मदद राशि दी गई है।

इससे पहले तक अमेरिका पाकिस्तान और अफगानिस्तान को कोलेशन सपोर्ट फंड के तहत आतंकवाद से लड़ने के लिए फंड देता रहा है, अब इसकी जगह नया मैकेनिज्म लाया गया है। 2013 से लेकर अबतक अमेरिका ने पाकिस्तान को 3.1 अरब डॉलर की मदद दे चुका है।

इस फंड की अवधि इस साल अक्टूबर में खत्म हो रही है। नए बिल में अफगानिस्तान को भी अलग कर दिया गया है। इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने भारत को विशेष दर्जा देने संबंधी प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है। यह प्रस्ताव पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिकी संसद को संबोधित करने के अगले दिन रखा गया था। यदि यह पारित हो जाता तो भारत को अमेरिका का ग्लोबल स्ट्रैटजिक और डिफेंस पार्टनर मान लिया जाता।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -