अमेरिका की रिपोर्ट: धार्मिक कार्यों का सेहत से सम्बन्ध
अमेरिका की रिपोर्ट: धार्मिक कार्यों का सेहत से सम्बन्ध
Share:

नई दिल्ली: भारतवर्ष  के बड़े-बुजुर्ग जिस बात को वर्षों से दोहराते आ रहे हैं, आज उसे विज्ञान ने भी मान्यता दे दी है. शायद अब हम मान भी जाएं, क्योंकि हमने तो प्रण ले रखा है कि हम अपने देश के संस्कारों, रीति रिवाजों पर भी तब तक विश्वास नहीं करेंगे, जब तक कोई पश्चिमी वैज्ञानिक उस पर सत्य होने की मुहर नहीं लगा देता. अभी हाल ही में अमेरिका की वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक जानकारी दी है, जिसमे उन्होंने बताया है कि धर्मस्थल पर जाने और धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेने से स्वस्थ्य बेहतर रहता है.

इस शोध के दौरान विभिन्न समुदाय के 5449 लोगों को शामिल किया गया और इनमें से 64 फीसदी लोग रोजाना पूजा-पाठ करते थे, सभी की सेहत को ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल-एचडीएल स्तर जैसे स्वास्थ्य के विभिन्न पैमानों पर जांचा गया. नतीजों में पाया गया कि नियमित तौर पर धार्मिक गतिविधियों से जुड़े रहने वाले लोगों में तनाव कम रहता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि पूजा-पाठ का सकारात्मक असर सभी शैक्षणिक और सामाजिक वर्ग के लोगों पर होता है.

इसमें वैज्ञानिकों ने तर्क दिया कि ऐसे स्थानों पर मनुष्य को सुकून मिलता है और उसका तनाव कम हो जाता है. लेकिन यही बात जब हमारी माँ हमें कहती है तब हमारे अंदर का बुद्धिजीवी जाग जाता है और तर्क देता है कि "अगर मंदिर जाने से सुकून मिलता तो पुजारी परेशान न रहता". किन्तु अगर हम इतने ही तर्कशास्त्री हैं, तो हमें यह तो पता ही होगा कि संसार में चल रही हर एक वास्तु की एक ऊर्जा होती है, जो हमें कुछ दे सकती है तो हमसे कुछ ले भी सकती है, जिसका सीधा सम्बन्ध हमारे मन या विचारों से भी हो सकता है. जिस तरह नकारात्मक जगह या पर्यावरण हमारे मष्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, उसी तरह सकारात्मक स्थल हमारे विचारों को शुद्धता प्रदान करते हैं. एक बात और, ऐसी कई और धारणाएं हैं, जिन्हे सही साबित करने में शायद विज्ञान को वर्षों लग जाएं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की वो सब मिथ्या है. 

विश्व रंगमंच दिवस: समाज को आइना दिखाता 'रंगमंच'

जल संकट तीसरे विश्व युद्ध की कगार पर ले जायेगा

चिपको आंदोलन: 45वीं वर्षगांठ पर गूगल ने दिखाया सम्मान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -