अमेरिका ने चेताया, डोकलाम को लेकर आक्रामक रणनीतियाँ बना रहा चीन

Aug 18 2018 06:31 PM
अमेरिका ने चेताया, डोकलाम को लेकर आक्रामक रणनीतियाँ बना रहा चीन

वाशिंगटन।  अमेरिका ने भारत को डोकलाम मुद्दे पर चीन के इरादों से चेताया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि चीन अपने पड़ोसी देशों के कुछ हिस्सों पर कब्ज़ा करने के लिए जबरदस्त रणनीतियाँ बना रहा है। इन इलाकों में डोकलाम भी शामिल है। 

चीन में भारतीय नोटों का छपना केवल अफवाह : भारत सरकार

दरअसल अमेरिका की एक सुरक्षा एजेंसी ने अपनी हालिया रिपोर्ट खुलासा किया है कि चीन अपने पडोसी देशो में अपने छेत्र का विस्तार की रणनीति बना रहा है।इसके लिए उसने अपनी सीमा पर सैन्य बल और हथियार भी बढ़ा दिए है। इसके साथ ही चीन ने अपनी सीमा पर सेना को प्रशिक्षण देने का काम भी तेज कर दिया है। अमेरिकी एजेंसियों को शक है कि इस प्रशिक्षण और सैन्य बल में बढ़ोतरी का मकसद पड़ोसी देशों में अपना विस्तार करना हो सकता है। 

तिरंगे में रंगा विश्व, भारत के अलावा चीन ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में हुआ ध्वजारोहण

गौरतलब है कि चीन अक्सर अपनी विस्तारवादी सोच के चलते भारत समेत अन्य पड़ोसी देशों में घुसपैठ की कोशिश करते रहता है। हालांकि भारतीय सेना हर बार चीन को मुँहतोड़ जवाब देकर उसके इरादों को नाकामयाब कर देता है। डोकलाम को लेकर भी भारत और चीन की सेनाएं कई बार आमने-सामने आ चुकी हैं। पिछले साल सिक्किम-तिब्बत सीमा पर डोकलाम को लेकर दोनों देशो की सेनाएं 73 दिनों तक एक-दूसरे के आमने सामने रही थीं। हालांकि बाद में काफी बातचीत के बाद चीनी सैनिक पीछे हटे थे। 

ख़बरें और भी 

चीनी दूतावास में भेड़ों का झुंड लेकर पहुंच गए थे वाजपेयी

पेंटागॉन रिपोर्ट का बड़ा खुलासा, चीन कर रहा अमेरिका पर हमले की तैयारी

चीन प्रशासन के विरोध में उतरा गूगल, ये है मामला