अमेरिका मुख्यमंत्री ने नौ सेना को किया बर्खास्त, पेंटागन को सील कमांडो का रैंक बहाल करने का आदेश
अमेरिका मुख्यमंत्री ने नौ सेना को किया बर्खास्त, पेंटागन को सील कमांडो का रैंक बहाल करने का आदेश
Share:

वॉशिंगटन: हाल ही में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सील कमांडो मामले को लेकर नौसेना प्रमुख रिचर्ड स्पेंसर को बर्खास्त कर दिया है. जंहा स्पेंसर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख के खिलाफ जाकर कमांडो की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू की थी. वहीं एस्पर ने बीते सोमवार को बताया कि ट्रंप ने रविवार को पेंटागन को सील कमांडो का रैंक बहाल करने का औपचारिक आदेश दिया था. इस मामले की वजह से सेना के कई शीर्ष अधिकारी ट्रंप के खिलाफ हो गए थे.

आइएस के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था: मिली जानकारी के अनुसार यह मामला नौसेना के विशेष बल सील के कमांडो एडवर्ड गैलघर से जुड़ा है. गैलघर पर 2017 में इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था. गैलघर को बंधक की हत्या के आरोप में बरी कर दिया गया था, लेकिन शव के साथ फोटो खिंचाने का दोषी ठहराया गया था. इसके लिए नौसेना ने गैलघर का डिमोशन कर दिया था. राष्ट्रपति ट्रंप ने गत 15 नवंबर को इस मामले में दखल देते हुए गैलघर को क्षमा कर दिया और उनकी रैंक बहाल करने का आदेश दिया था. ट्रंप ने दो अन्य सैन्य अधिकारियों को भी युद्ध अपराध के मामलों में माफी दी थी. ट्रंप के इस कदम की सेना के एक धड़े ने निंदा की थी.


ट्रंप ने गैलघर को बर्खास्त की प्रक्रिया को रोकने का आदेश दिया था: वही ऐसा कहा जा रहा है कि रक्षा मंत्री एस्पर ने सोमवार को कहा, 'रविवार को उनकी राष्ट्रपति ट्रंप से बात हुई थी. उन्होंने मुझे गैलघर को बर्खास्त की प्रक्रिया रोकने का आदेश दिया.' इससे पहले, एस्पर ने रविवार को कहा था, 'रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के बर्ताव से मैं बेहद आहत हुआ हूं. नतीजन नौसेना प्रमुख स्पेंसर से मेरा भरोसा उठ गया है.' इससे पहले अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा मंत्री ने स्पेंसर से इस्तीफा मांगा गया है.  

ट्रंप ने फैसले का किया समर्थन: स्पेंसर को नौसेना प्रमुख के पद से हटाने के फैसले का ट्रंप ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा, 'मैं नौसेना द्वारा सील कमांडो गैलघर के मामले को निपटाए जाने के तरीके से खुश नहीं था. सभी बड़े आरोपों से बरी किए जाने के बावजूद उनके साथ बुरा बर्ताव किया गया था.'

शतरंज में लगातार 5 जीत के बाद इस खिलाडी को करना पड़ा बड़ी हार का सामना

करतारपुर साहिब में लगा श्रद्धालुओं का ताँता, रविवार को सबसे ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन

अमेरिका ने दिया बड़ा बयान- CPEC से चीन को मिलेगा फायदा, कर्ज के बोझ तले दब जाएगा पकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -