अमेरिका ने तेज की ISIS के खिलाफ जंग, भेजेगा सीरिया में विशेष बल
अमेरिका ने तेज की ISIS के खिलाफ जंग, भेजेगा सीरिया में विशेष बल
Share:

वॉशिंगटन : बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के जड़ से सफाए के लिए अमेरिका मैदान में सीधे कूद पड़ा है। अपने अभियान को तेज करते हुए अमेरिका ने यह निर्णय लिया है कि वो इराक और सीरिया में अपने विशेष बलों को भेजेगा। अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने यह जानकारी साझा की और कहा कि अंतराष्ट्रीय समुदाय इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अपनी लड़ाई को और तेज करे। हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के समक्ष कार्टर ने कहा कि इराक की सरकार के साथ पूर्ण समन्वय करते हुए, हम इराकी और कुर्द पेशमरगा बलों की मदद के लिए और आईएसआईएस पर ज्यादा दबाव बनाने के लिए एक विशेष बल तैनात कर रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि ये विशेष बल समय के साथ हमला करने, बंधकों को मुक्त कराने, खुफिया जानकारी जुटाने और इस्लामिक संगठन के नेताओं को पकड़ने का काम करेंगे। कार्टर ने कहा कि अमेरिकी फोर्स सीरिया में एक पक्षीय अभियान भी चलाएँगे। अमेरिका इस जंग में अधिक से अधिक योगदान देने की कोशिश कर रहा है। दुनिया के अन्य देशों को भी ऐसा ही करना चाहिए। अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे सहयोगियों और साथियों समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पेरिस जैसा कोई अन्य हमला होने से पहले उठ खड़ा होना चाहिए।

सभी देशों की कार्रवाई को बताते हुए कार्टर ने कहा कि पेरिस में हुए हमले के बाद से फ्रांस ने आईएसआईएस के खिलाफ अपनी भूमिका को तेज कर दी है। ब्रिटेन हवाई हमले बढ़ाने पर बहस कर रहा है। इटला ने इराक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जर्मनी भी अपनी भूमिका निभा रहा है लेकिन हम सब को और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। तुर्की का जिक्र करते हुए कार्टर ने कहा कि तुर्की को अपनी उस सीमा पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जिसे भेदना प्रायः आसान होता है। खाड़ी देश इस अभियान से शुरु में ही जुड़ गए थे। लेकिन बाद में वे यमन के संघर्ष में उलझ गए।

उन्होंने कहा कि रूस ने आईएसआईएस को हराने के लिए सार्वजनिक तौर पर प्रतिबद्धता जताई है लेकिन उसने मोटे तौर पर विपक्षी बलों को निशाना बनाया है, न कि आईएसआईएस को। रुस के लिए वह समय आ गया है कि वो लड़ाई के सही पहलू पर ध्यान दे। कार्टर ने यह भी कहा कि अमेरिका नेतृत्व के लिए तैयार है, पर अन्य देशों से जितना अधिक सहयोग मिलेगा, हम उतनी ही ज्यादा अपनी युद्धक क्षमता को बढ़ा पाएँगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -