अमेरिका ने पाक की मदद में की 73 फीसदी की कटौती
अमेरिका ने पाक की मदद में की 73 फीसदी की कटौती
Share:

वाशिंगटन : अब इसे पाक के खिलाफ आतंकवाद को लेकर भारत के दावों का असर कहें या अमेरिका के हकीकत से रूबरू होने का प्रभाव, कि अब अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता में भारी कटौती की है. कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की नई रिपोर्ट के अनुसार अल कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान में मिलने के बाद से ही सहायता कम होने का सिलसिला शुरू हो गया था. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2011 के बाद से अब तक इसमें 73 प्रतिशत गिरावट आई है. सीआरएस ने इस रिपोर्ट में मिलिट्री और आर्थिक सहायता दोनों का विश्लेषण किया है.

बता दें कि अमेरिका ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग देने के लिए पाकिस्तान को विशेष आर्थिक और मिलिट्री सहायता देने की शुरुआत की थी. पिछले दिनों ही अमेरिका ने पाकिस्तान को 300 मिलियन डॉलर की रकम देने से इनकार कर दिया है. ये रकम पाकिस्तान को उस दावे के लिए दी जानी थी जिसके तहत उसने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी.

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार आर्थिक सहायता में भी 53 प्रतिशत की भारी गिरावट हुई है. जहाँ तक मिलिट्री को मिलने वाली सहायता की बात है, तो वर्ष 2011 में ये करीब 1.3 बिलियन डॉलर थी जो 2015 तक घटकर 343 मिलियन डॉलर हो गई है. इसी तरह आर्थिक सहायता पर नज़र डालें तो ये 1.2 बिलियन डॉलर से घटकर सिर्फ 561 मिलियन डॉलर रह गई है. एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2002 से अब तक अमेरिका द्वारा पाकिस्तान कोअब तक 14 बिलियन डॉलर से भी अधिक की सहायता दी जा चुकी है.

पाकिस्तानी नेता ने उगला अपने देश के खिलाफ जहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -