यहाँ बाघ और भालुओं को लग रही कोरोना वैक्सीन, जानवरों को संक्रमण से बचाने की तैयारी
यहाँ बाघ और भालुओं को लग रही कोरोना वैक्सीन, जानवरों को संक्रमण से बचाने की तैयारी
Share:

वाशिंगटन: कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अभी तक तो सिर्फ मनुष्यों को टीका लगाया जा रहा था, किन्तु अब जानवरों को वैक्सीन लगनी आरंभ हो गई है. दरअसल, अमेरिका के एक चिड़ियाघर में जानवरों को कोरोना से बचाने के लिए उन्हें टीका लगाया जा रहा है. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के बे एरिया स्थित ऑकलैंड चिड़ियाघर (Oakland Zoo) में जानवरों को कोरोना वैक्सीन की डोज़ दी जा रही है. यहां फिलहाल भालुओं और बाघों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, टाइगर जिंजर और मोली पहले दो जानवर हैं जिन्हें टीका लगाया गया है.  जानवरों की ये वैक्सीन न्यू जर्सी स्थित एनिमल हेल्थ कंपनी Zoetis ने बनाई है. ऑकलैंड जू ने ट्वीट करते हुए बताया है कि Zoetis की ओर से जानवरों को वैक्सीनेट करने के लिए 11 हजार डोज दान किए गए हैं. ये वैक्सीन 27 राज्यों के लगभग 70 चिड़ियाघर में भेजी जाएगी. शुरुआत में बाघ, भालू, ग्रिजली बियर, पहाड़ी शेर और फैरेट्स (नेवले की एक जाति) को टीका दिया जाएगा. Zoetis के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट महेश कुमार ने कहा कि गत वर्ष जब हॉन्गकॉन्ग में पहली बार एक पालतू कुत्ता कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, तो उनकी कंपनी ने ऐसी वैक्सीन पर काम करना आरंभ कर दिया था जो पालतू जानवरों को दी जा सके.

उन्होंने बताया कि हॉन्गकॉन्ग का केस सामने आने के बाद वैक्सीन पर काम शुरू किया गया और 8 महीने के अंदर पहली स्टडी भी हो गई, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सामने पेश किया गया. हालांकि, अब पालतू जानवरों को वैक्सीन की आवश्यकता नहीं है. इसलिए इस वैक्सीन को चिड़ियाघर के जानवरों को लगाया जा रहा है, ताकि उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.

भारी बारिश से पूरे चीन में अफरा-तफरी, लाखो लोग हुए प्रभावित

न्यूयॉर्क जॉन एफ कैनेडी में पानी भरने से रद्द हुई कई उड़ाने

मोरक्को में रॉयल नेवी ने 244 संभावित अप्रवासियों को बचाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -