अमेरिका: इंडियन कांसुलेट में खालिस्तानियों ने लगा दी आग, 3 माह में दूसरी बार हुआ हमला, Video
अमेरिका: इंडियन कांसुलेट में खालिस्तानियों ने लगा दी आग, 3 माह में दूसरी बार हुआ हमला, Video
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका में एक बार फिर खालिस्तानियों द्वारा भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian consulate) पर हमला किए जाने का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को में स्थित इंडियन कांसुलेट में खालिस्तान समर्थकों के आग लगा दी है। बता दें कि, विगत 3 महीनों में यह दूसरी दफा है, जब खालिस्तानियों ने सैन फ्रांसिस्को की इस कांसुलेट पर हमला किया है। खालिस्तान समर्थकों ने दावा किया है कि यह कनाडा में फरार खालिस्तान कार्यकर्ता के क़त्ल का बदला है।

 

इससे पहले हुए हमले की जांच भारत की नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) कर रही है। संभावना है कि पिछले हमले में जो लोग शामिल थे, इस हमले (2 जुलाई) में भी उन्हीं की भूमिका हो। ताजा हमले के बाद सैन फ्रांसिस्को, कनाडा और ब्रिटेन समेत अन्य देशों में मौजूद भारतीय संस्थानों को खालिस्तानी प्रदर्शन को लेकर अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि 20 मार्च को हुए हमले की छानबीन NIA कर रही है, सूत्रों के अनुसार, 2 जुलाई को हुए हमले की जांच भी NIA को दी जा सकती है। इससे पहले 20 मार्च को खालिस्तान समर्थकों द्वारा सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारत के वाणिज्यिक दूतावास में तोड़फोड़ मचाई गई थी। यहां पहुंचे खालिस्तानी दूतावास के भीतर घुस गए थे और वहां लगे बैरियर को तोड़ डाला था। हमले में शामिल लोग खालिस्तान समर्थित नारे लगा रहे थे। हमलावरों ने दूतावास के बाहर की दीवार पर स्प्रे से बड़े-बड़े अक्षरों में 'फ्री अमृतपाल' भी लिख कर दिया था। बता दें कि, भारत में खालिस्तानी समर्थक संगठन वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह को अरेस्ट किया गया है, जिसके बाद से दुनियाभर में खालिस्तानी उसे रिहा करने की मांग कर रहे हैं। 

वहीं, भारत द्वारा इन हमलों पर दी गई तीखी प्रतिक्रिया के बाद अमेरिका ने दूतावास पर हमले की निंदा की थी। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा था कि अमेरिका भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है। हम दूतावास में काम करने वाले कर्मचारियों और राजनयिकों को विश्वास दिलाते हैं कि अमेरिका उनकी सुरक्षा के प्रति सचेत है और आगे से सुरक्षा देने का संकल्प लेता है।

अब ओबामा को अमेरिकी सिंगर ने बताया अहंकारी, राहुल गांधी पर कहा- वो अपने देश के बारे में नेगेटिव बातें करते हैं

इजराइल ने एक रात में फिलिस्तीन पर किए 10 हवाई हमले, कहा- आतंकी ढांचों पर किया अटैक

स्वीडन में क़ुरान जलाने से आगबबूला हुए मुस्लिम देश, 57 इस्लामिक देशों ने बुलाई इमरजेंसी बैठक, जारी किया ये सख्त संदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -