ड्रैगन के कान हुए खड़े, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जल्द बढ़ सकती है भारत की ताकत
ड्रैगन के कान हुए खड़े, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जल्द बढ़ सकती है भारत की ताकत
Share:

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नई दिल्‍ली और वाशिंगटन ने चीन के दखल को वैश्विक खतरे के रूप में देखा है.दक्षिण एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दिलचस्‍पी और हस्‍तक्षेप से अमेरिका ने चिंता जाहिर की है. दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मिलकर काम करने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई है. अमेरिका ने इस क्षेत्र में भारतीय दृष्टिकोण का खुलकर समर्थन किया है. भारत और अमे‍रिका ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आ रही चुनौतियों को मिलकर मुकाबला करने पर अपनी सहमति जताई है.अमेरिका रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में भारत के व्यापक भूमिका पर जोर दे रहा है. इस खबर से ड्रैगन के कान खड़े हो गए है.

CAA : भारत को घेरने के लिए इमरान ने लिया गांगुली की बेटी का सहारा, सौरव ने कही ये बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके साथ आतंकवाद से निपटने के लिए अमेरिका ने भारत के साथ एक साझा रणनीति पर अपनी सहमति जताई. इसके अलावा भारत और अमेरिका ने आतंकवाद मसले पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए. अमेरिका ने कहा इस क्षेत्र में सहयोग को और भी व्‍यापक किया जाएगा. विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑर्टागस ने नई दिल्‍ली और वाशिंगटन के बीच कई साझा मुद्दों को गिनाया, जिस पर दोनों देश एक साथ काम करने पर राजी हुए.

चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने भारत को दी प्रतिबंधों से छूट

वर्तमान में भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 मंत्री स्तरीय वार्ता में यह मुद्दा छाया रहा. दोनों देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने को राजी हुए. इस बैठक में आतंकवाद पर भी चिंता जाहिर की गई. भारत और अमेरिका ने इससे निपटने के लिए साझा रणनीति के अमल पर अपनी सहमति जताई. यह कहा गया कि आतंकवाद जैसे गंभीर मुद्दे पर दोनों देश मिलकर काम करेंगे.

परवेज मुशर्रफ को मिली भयावह सजा मरने के बाद भी डी-चौक पर तीन दिन तक फंदे से...

सूखे की मार से जूझ रहे ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन लाख लीटर पानी की चोरी, पुलिस विभाग में मचा हड़कंप

अब पकिस्तान ने चला नया पैंतरा, कर रहा PoK का स्टेटस बदलने की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -