चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने भारत को दी प्रतिबंधों से छूट
चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने भारत को दी प्रतिबंधों से छूट
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के मामले में भारत को पाबंदियों से एक अनूठी छूट प्रदान की है। अमेरिका ने युद्ध से तबाह अफगानिस्तान में भारत से मानवीय सहायता की आपूर्ति में इस बंदरगाह की अहमियत को देखते हुए यह फैसला लिया है। अमेरिकी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में  जानकारी दी है।

इस बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान संयुक्त तौर पर डेवलोप कर रहे हैं। यह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है और हिंद महासागर के तट पर है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रेस वालों से बात करते हुए कहा है कि हमने भारत को चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अपवादस्वरूप एक रियायत दी है, जिससे बंदरगाह और अफगानिस्तान को परिशोधित तेल उत्पादों के निर्यात के लिए रेलवे लाइन के निर्माण की स्वीकृति मिलती है।

अधिकारी ने आगे बताया कि जब तक इस निर्माण में ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स शामिल नहीं होती है, प्रतिबंधों से छूट आगे भी दी जाती रहेगी। आपको बता दें कि अमेरिका और ईरान के संबंध कुछ सही नहीं चल रहे हैं, जिसके चलते अमेरिका ने ईरान पर कई सारे प्रतिबन्ध लगा रखे हैं, जिसमे अब भारत को कुछ रियायत मिली है।

CAA : भारत को घेरने के लिए इमरान ने लिया गांगुली की बेटी का सहारा, सौरव ने कही ये बात

काबुल पहुंचे अमेरिका के विशेष दूत, अफगान नेताओं से शांति वार्ता पर चर्चा

देश द्रोह के बाद सतर्क हुए पाकिस्तान के पीएम, मुशर्रफ की मौत की सजा को चुनौती देगी पाक सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -