अमेरिकी दल को वीज़ा न मिलने से निराश है अमेरिका
अमेरिकी दल को वीज़ा न मिलने से निराश है अमेरिका
Share:

वाॅशिंगटन : भारत द्वारा अमेरिका के धार्मिक आयोग के सदस्यों को वीज़ा न दिए जाने के निर्णय की अमेरिका ने निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाॅन किर्बी द्वारा कहा गया है कि हम इस बारे में जानते हैं कि भारतीय दूतावास ने अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग के सदस्यों को वीज़ा जारी नहीं किया है। आयोग के सदस्य 4 मार्च को भारत जाने की यात्रा की योजना तैयार कर रहे थे। मगर दूतावास से अनुमति न मिलने और वीज़ा न मिलने के कारण दल में निराशा है।

दरअसल यह दल विश्वभर में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अध्ययन करता है। यह धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन होने वाली परिस्थितियों का अध्ययन भी करता है। उन्होंने कहा कि हम आयोग और विश्वभर में धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन की परिस्थितियों एवं तथ्यों की समीक्षा में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका का समर्थन करते हैं। राष्ट्रपति बराक ओबामा का उल्लेख करते हुए वे कहते हैं कि हमारा देश तब बलवान हो जाता है जब  नागरिकों को धर्म का पालन करने, किसी भी धर्म को न मानने और अपने धर्म का चयन करने की पूरी आज़ादी होती है। ऐसा करने के ही साथ भेदभाव के डर और उत्पीड़न से उन्हें स्वतंत्रता मिलती है।

किर्बी द्वारा यह भी कहा गया कि वे भारतीय समकक्षों से धार्मिक स्वतंत्रता के संदर्भ में चर्चा करने से डरते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जब हर व्यक्ति को अपना धर्म अपनाने की स्वतंत्रता मिलती है तो वह और सुदृढ़ हो जाता है। इससे राष्ट्र को भी शक्ति मिलती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -