+

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर गहराया, ट्रम्प ने चीनी उत्पादों पर टैरिफ और बढ़ाया

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर गहराया, ट्रम्प ने चीनी उत्पादों पर टैरिफ और बढ़ाया

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 300 अरब डॉलर के चीन से आयात उत्पादों पर नए 10 फीसदी टैरिफ (आयात शुल्क) लगाएंगे, जो एक सितंबर से लागु होगा. इस फैसले ने दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर को और बढ़ावा दे दिया है. ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'हमारे प्रतिनिधि अभी चीन से वापस लौटे हैं. वहां उन्होंने भविष्य के एक व्यापार अनुबंध के संबंध में रचनात्मक वार्ता की थी. हमने सोचा था कि हमने तीन माह पूर्व चीन के साथ एक सौदा कर लिया, किन्तु दुख की बात है कि चीन ने हस्ताक्षर करने से पहले सौदे पर पुनः वार्ता करने का फैसला किया.' 

ट्रम्प ने लिखा कि, 'व्यापार को लेकर वार्ता जारी है और वार्ता के दौरान अमेरिका 1 सितंबर को शेष 300 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसद का एक छोटा अतिरिक्त शुल्क चीन से आने उत्पादों पर लगाएगा. इसमें 250 अरब डॉलर के सामानों पर पहले ही लगाया गया टैरिफ शामिल नहीं किया गया है.' नए टैरिफ प्रभावी रूप से सभी चीनी आयातों पर टैक्स लगाएंगे. स्मार्टफोन से कपड़ों तक के इसके दायरे में आने की संभावना है. 

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मनुचिन कि अध्यक्षता में एक टीम ने शंघाई में मंगलवार और बुधवार को वाइस प्रीमियर लियू ही के नेतृत्व वाले एक उच्चस्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता की, जिसके बाद ट्रंप का यह ऐलान सामने आया है.  व्हाइट हाउस ने कहा कि व्यापार वार्ता के नवीनतम दौर में कोई करार नहीं हुआ, किन्तु वार्ता सकारात्मक रही. 

पाकिस्तान में तालिबान ने जारी किया फ़रमान, अगर नहीं माना ये आदेश तो जाएगी जान

मशहूर एक्ट्रेस ने बेटी संग शेयर की ख़ास फोटो, फादर्स के लिए कही अहम बात

विदेश में भी सुपर बनी हुई है ऋतिक की फिल्म, बटोरे इतने करोड़ रु