PM नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा को अमेरिका ने सराहा
PM नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा को अमेरिका ने सराहा
Share:

वाॅशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाहौर यात्रा से भारत और पाकिस्तान के बीच नए रिश्तों की शुरूआत होने की पूरी संभावना है। अमेरिका द्वारा इसे सकारात्मक कहा गया है। यह भी कहा गया है कि अमेरिका को हस्तक्षेप करने के लिए किसी भी तरह के लोभ से स्वयं को रोकते हुए भारत और पाकिस्तान की शांति वार्ता में सहयोग करना होगा। भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर रिचर्ड फोन्टैन द्वारा टिप्पणी की गई है। उन्होंने वाॅल स्ट्रीट जर्नल के संपादकीय पृष्ठ का हवाला देते हुए कहा है कि इस्लामाबाद और नईदिल्ली जनवरी माह में औपचारिक, समग्र वार्ता करने में जुटे हुए हें। अमेरिका को उनके प्रयासों का शांतिपूर्ण तरीके से सहयोग करना होगा।

दरअसल रिचर्ड फोन्टैन अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फाॅर ए न्यू अमेरिकन सिक्युरिटी के अध्यक्ष हैं। उन्होंने लिखा है कि ओबामा प्रशासन को वार्ता में किसी भी हस्तक्षेप को रोकना चाहिए। उनके द्वारा कहा गया है कि मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज़ शरीफ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग चाहते हैं मगर उन्हें अमेरिकी मध्यस्थ की दरकार नहीं है।

उन्होंने यह भी लिखा कि वाॅशिंगटन दो तरह से सहयोग कर सकता है। जिसमें पाकिस्तान पर लश्कर ए तेयबा पर कार्रवाई हेतु और भारतीय सामानों को सरजमीं से गुज़रने देने की अनुमति देने हेतु दबाव बनाने की बात शामिल की गई है। फोन्टेन द्वारा यह भी कहा गया कि अमेरिकी जवाब मौन समर्थन है। इसके आगे का मार्ग बेहद कठिन है। मगर अतीत का प्रस्ताव किया जाता है तो फिर यह बात अधर में लटक सकती है। इस मामले में ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है।

फोन्टेने ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अचानक किए गए पाकिस्तान दौरे से विश्वभर को आश्चर्य में डाल दिया है। लाहौर में भारतीय प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भेंट की। और इन दोनों की भेंट की तस्वीरों ने भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर आशा जगा दी है। उनका कहना था कि मुंबई जैसा हमला महाविपदा खड़ी कर सकता है। इससे शांति प्रयासों को लेकर ग्रहण लग गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -