अमेरिका और तालिबान पंहुचा हिंसा कमी के करीब, अफगानिस्तान ने 7 दिन में जवाब मांगा
अमेरिका और तालिबान पंहुचा हिंसा कमी के करीब, अफगानिस्तान ने 7 दिन में जवाब मांगा
Share:

तालिबान: तालिबान  ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह अफगानिस्तान में हिंसा में सात दिन की कमी के प्रस्ताव का जवाब दे, अन्यथा वह वार्ता से हट जाएगा. इस वार्ता से करीब से जुड़े दो तालिबानी अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बुधवार को बताया कि कई हफ्तों की बातचीत के बाद तालिबान ने अमेरिका को अल्टीमेटम जारी किया है. दरअसल अमेरिका ने बीते मंगलवार यानी 11 फरवरी 2020 को कहा था कि अफगानिस्तान में हिंसा में कमी करने के प्रस्ताव पर कुछ दिनों में समझौता हो जाएगा. इसी पर तालिबान ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी ट्वीट कर कहा था कि उन्हें अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने फोन कर बताया था कि तालिबान के साथ बातचीत में उल्लेखनीय प्रगति है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अमेरिका को यह अल्टीमेटम तालिबान के मुख्य वार्ताकार मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने दिया है. बरादर ने इस हफ्ते के शुरू में व्हाइट हाउस के दूत जालमे खालिजाद और कतर के विदेशमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी से मुलाकात की थी. 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिका की ओर से इस अल्टीमेटम पर फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया गया है. तालिबान की दूसरी मांग यह है कि वार्ताकारों में शामिल राष्ट्रपति गनी सरकार के प्रतिनिधि में से कोई भी आधिकारिक तौर पर वार्ता की मेज पर शामिल नहीं होगा, केवल एक साधारण अफगान की तरह वार्ता में शामिल हो सकता है.

राष्ट्रीय असेंबली में घिरे इमरान, बिलावल भुट्टो ने कहा- 'छोटा आदमी..'

WHO प्रमुख का दावा, कहा- 'दो माह में समाप्त हो सकता है कोरोना वायरस...'

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत, कहा- 'फायदा होने पर ही करेंगे भारत के साथ समझौता...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -