साउथ चाइना सी को लेकर गहराया विवाद, आमने-सामने आए चीन और अमेरिका
साउथ चाइना सी को लेकर गहराया विवाद, आमने-सामने आए चीन और अमेरिका
Share:

नई दिल्ली: साउथ चाइना सी के मामले पर चीन और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. चीन और अमेरिका के बीच स्थिति तनावपूर्ण बनी हुईं हैं. चीन चारों ओर से घिर चुका है. चीन को घेरने की सबसे बड़ी तैयारी समुद्र में चल रही है. यही कारण है कि अब चीन भी अपनी ओर से अमेरिका सहित ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया का सामना करने की तैयारी कर रहा है. 

अब अमेरिका के विदेश मंत्री माइ​क पोम्पियो ने 'ड्रैगन' को लेकर बड़ा बयान दिया है. पोम्पियो ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, 'दक्षिण चीन सागर चीन का समुद्री साम्राज्य नहीं है और अब आज़ाद देशों को एक साथ आना होगा.' दरअसल, कोरोना से आरंभ हुई चीन-अमेरिका कि कड़वाहट अब ऐसे मोड़ पर आ चुकी है जहां दोनों मुल्कों के बीच जंग जैसे हालात बन चुके हैं. अमेरिका पूरी तैयारी कर चुका है. देशों के साथ सहयोग हो या फिर युद्धपोत की तैनाती या कॉन्सुलेट बंद करने की घोषणा, चीन की घेराबंदी चारों ओर से है. वहीं एक जगह जहां सबसे अधिक तनावपूर्ण हालात हैं, वो है साउथ चाइना सी.

साउथ चाइना सी में अमेरिका के युद्धपोत तैनात है. निरंतर युद्धाभ्यास किए जा रहे हैं. अमेरिका के अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया भी चीन को अपनी समुद्री शक्ति दिखा चुके हैं. और इसका असर ये हुआ कि चीन भी अपनी तैयारी करने में लग गया है. खबर ये है कि चीन दो नए एडवांस्ड एयरक्राफ्ट कैरियर्स बनाने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है. चीन के ये दोनों नए एयरक्राफ्ट कैरियर्स अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होंगे.


पाकिस्तान ने किया सीमा उल्लंघन

अफगान ने पाक पर साधा निशाना, लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री बोलीं- 'व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं दोनों देश'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -